Shark Tank India के जजों की खुली पोल!  खुद है घाटे में और लोगों को बांट रहे पैसा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 03:49 PM (IST)

सोनी टीवी का फेमस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India)  का दूसरा सीजन चल रहा है। इसकी पॉपुलैरिटी दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। यह शो अमिरिकन रिएलिटी शो से प्रेरित है, जहां नए-नए  एंटरप्रेन्योर अपने चैलेंजेज, अपने बिजनेस आइडिया को जज के सामने रखते हैं।उनके आइडिया से इंप्रेस होकर जज स्टार्टअप्स पर पैसा लगाते हैं और फंडिंग के नाम पर करोड़ों बांटते हैं।


दूसरा सीजन भी है खूब फेमस

पहले सीजन की तरह इस बार भी अमन गुप्ता, पीयूष बंसल, विनीता सिंह, अनुपम मित्तल, नमिता थापर युवा उद्यमियों क तगड़ी फंडिंग कर रहे हैं। लेकिन अब यह बात सामने आई है कि पानी की तरह पैसा बहा रहे ये जज खुद घाटे में चल रहे हैं।  अंकित उत्तम नाम के ऑथरप्रेन्योर और मार्किटर ने लिंकडिन पर ये बड़ा खुलासा किया है। इसके साथ ही उन्होंने कुछ आंकड़े भी पेश किए हैं। 

अंकित उत्तम ने लगाया आरोप

अंकित उत्तम की मानें तो BoAt के को-फाउंडर अमन गुप्ता को छोड़कर बाकी सारे शार्क टैंक के जज भारी नुकसान झेल रहे हैं। उन्होंने लिखा कि-  “इस शो के अमेरिकी वर्जन में हर जज ऐसे व्यवसाय चला रहे हैं जो वास्तव में लाभ कमाते हैं, लेकिन शार्क इंडिया टैंक के जजों की कहानी बिल्कुल उल्टी है” । उनका दावा है कि 'SUGAR कॉस्मेटिक्स की विनिता सिंह को वित्त वर्ष 2022 में 75 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, जबकि वित्त वर्ष 2021 में उन्हें 2.1 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा था.'।

पीयूष बंसल भी झेल रहे हैं घाटा

इसके अलावा लेंसकार्ट के पीयूष बंसल को फाइनेंशियल ईयर 2022 में 102.3 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। गजल अलघ की कंपनी मामाअर्थ को स्थापना के बाद पहली बार वित्त वर्ष 2022 में 14.44 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ. जबकि उन्हें वित्त वर्ष 2021 में 1,332 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2020 में 428 करोड़ रुपये का घाटा झेलना पड़ा था। अमित जैन की कंपनी कार देखो डॉट कॉम को फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में 246.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।

शादी डॉट कॉम का भी बुरा हाल

अंकित उत्तम ने आगे बताया कि- "भारतपे को वित्त वर्ष 2022 में कुल 5,594 का नुकसान झेलना पड़ा था, जबकि वित्त वर्ष 2021 में कंपनी को 2,961 करोड़ रुपये का घाटा झेलना पड़ा था। अनुपम मित्तल जो कि शादी डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम, मौज मोबाइल के मालिक हैं, शादी जैसे ब्रांड को छोड़कर बाकी ब्रांड या तो खत्म हो चुके हैं या फिर पर्याप्त पैसा नहीं बना रहे हैं" । 


नमिता ठापर पर किया हमला

अंकित ने बताया कि पीयूष बंसल की लेंसकार्ट को वित्त वर्ष 2022 में 102.3 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। उन्होंने नमिता ठापर पर भी हमला करते हुए बताया कि- "नमिता एम्क्योर फार्मा की फाउंडर नहीं हैं, उनके पिता ने यह कंपनी शुरू की थी और वह अब भी उसके सीईओ हैं। इसलिए उनकी साख वैसी ही है जैसे बॉलीवुड में अनन्या पांडे की.(क्या किसी को नेपोटिज्म सुनाई दिया)"। 
 

Content Writer

vasudha