Shani के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए करें ये वैदिक उपाय, हर कष्ट से मिलेगी मुक्ति

punjabkesari.in Friday, Aug 04, 2023 - 06:32 PM (IST)

शनिवार के दिन ये न्याय की देवता शनिदेव की पूजा की जाती है। इस दिन शनिदेव की पूजा करके उन्हें प्रसन्न किया जाता है, उनके किसी भी काम में कभी भी बाधा नहीं आती है। कुंडली में शनि की स्थिति अशुभ हो तो व्यक्ति को जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है। उसे सफलता मिलने में देरी होती है। जातक को धन की हानि भी संभव है। ऐसे लोगों में जीवन शक्ति कम होने लगती है। आइए जानते हैं कि शनि के अशुभ होने पर क्या प्रभाव पड़ते हैं और उन्हें कैसे प्रसन्न किया जा सकता है।

अशुभ शनि के प्रभाव

कुंडली में शनि की स्थिति अशुभ हो तो व्यक्ति बीमार रहने लगता है। आंखे कमजोर और बाल झड़ने लगते हैं. कुछ पेट की समस्याओं से भी घिरे रहते हैं। शनि के अशुभ प्रभाव से नौकरी में भी संघर्ष करना पड़ता है। शनि से प्रभावित व्यक्ति का स्वभाव धीरे-धीरे बदलने लगता है और ऐसा व्यक्ति झूठ बोलने लग जाता है। शनि के दुष्प्रभाव के कारण धर्म-कर्म पर व्यक्ति का विश्वास नहीं रहता है और अकारण क्रोध आ जाता है।

शनिवार के दिन करें ये काम

शनि को बलवान बनाने और शनि दोष के लिए हनुमान, शिव, पीपल के पेड़ और ब्रह्मा जी की पूजा करें। हर दिन हनुमान चालीसा, शनि चालीसा और दशरथ शनि स्तोत्र का पाठ करें। इससे शनि के बुरे प्रभाव कम होने लगते हैं। शनि उपाय के रूप में शनिवार के दिन चमड़े का सामान जैसे चप्पल, सैंडल, जूते, जूते या काला तिल गरीबों को दान करें।  शाकाहार का पालन करना और शराब से बचना भी शनि के लिए एक प्रबल उपाय है। झूठ बोलने और धोखा देने से भी दूर रहना चाहिए। शनि के लिए सबसे आसान उपायों में से एक चांदी की एक छोटी सी गेंद खरीदना और इसे हर समय अपने बटुए या पर्स में रखना है।

 

Content Editor

Charanjeet Kaur