शनि देव के प्रकोप से बचाएंगे आपके द्वारा किए ये काम

punjabkesari.in Friday, Dec 25, 2020 - 04:35 PM (IST)

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा का विशेष महत्व है। ऐसे में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव का माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से उनकी पूजा करने से शनिदोष दूर होने के कारण उनकी कृपा मिलती है। साथ ही शनिदेव का संबंध वास्तुशास्त्र से भी माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को कुछ गलत काम करने से बचना चाहिए। नहीं तो शनि का प्रकोप होने पर घर की सुख-शांति भंग होने के साथ बीमारियों के घेरे में आने का कारण बनता है। तो चलिए जानते हैं शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए कुछ जरूरी उपाय...

हनुमान चालीसा पढ़े

शनिदेव हनुमान भक्त से जल्दी ही खुश होते हैं। ऐसे में हर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपकी जीवन की समस्याएं दूर होकर हमेशा शनिदेव की कृपा बनी रहेगी। आप मंदिर में या घर के पूजास्थल में भी हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं। 

घर में कूड़ा ना हो

अगर आप भी घर में कई दिनों तक कूड़ा इक्ट्ठा करके रखते हैं तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें। घर में गंदगी व कूड़ा का ढ़ेर होने से शनिदेव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जीवन में परेशानियां घेर सकती है। 

स्टोर की सफाई का रखें ध्यान 

वास्तु के अनुसार, घर का स्टोर न्याय के देवता शनि की जगह होती है। ऐसे में इसमें गंदगी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए रोजाना स्टोर की सफाई करें। साथ ही ज्यादा पुराना बेकार सामान स्टोर में रखने की जगह उसे घर से बाहर फेंक दें। 

काले कुत्ते का रखें ध्यान

माना जाता है कि काला कुत्ता शनिदेव को अतिप्रिय है। ऐसे में अगर आपके घर या गली में इस रंग का कुत्ता का तो उसका खास ध्यान रखें। नहीं तो इससे शनि महाराज के प्रकोप को झेलना पड़ सकता है। 

तेल चढ़ाएं

शनिवार के दिन शनि मंदिर में तेल चढ़ाना शुभ माना जाता है। इससे शनिदोष व साढ़ेसत्ती कम होने के साथ जीवन में खुशियों का आगमन होता है। 

आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे कमेंट, लाइक और शेयर जरूर करें। 

Content Writer

neetu