शनि देव के प्रकोप से बचाएंगे आपके द्वारा किए ये काम

punjabkesari.in Friday, Dec 25, 2020 - 04:35 PM (IST)

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा का विशेष महत्व है। ऐसे में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव का माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से उनकी पूजा करने से शनिदोष दूर होने के कारण उनकी कृपा मिलती है। साथ ही शनिदेव का संबंध वास्तुशास्त्र से भी माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को कुछ गलत काम करने से बचना चाहिए। नहीं तो शनि का प्रकोप होने पर घर की सुख-शांति भंग होने के साथ बीमारियों के घेरे में आने का कारण बनता है। तो चलिए जानते हैं शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए कुछ जरूरी उपाय...

हनुमान चालीसा पढ़े

शनिदेव हनुमान भक्त से जल्दी ही खुश होते हैं। ऐसे में हर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपकी जीवन की समस्याएं दूर होकर हमेशा शनिदेव की कृपा बनी रहेगी। आप मंदिर में या घर के पूजास्थल में भी हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

घर में कूड़ा ना हो

अगर आप भी घर में कई दिनों तक कूड़ा इक्ट्ठा करके रखते हैं तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें। घर में गंदगी व कूड़ा का ढ़ेर होने से शनिदेव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जीवन में परेशानियां घेर सकती है। 

स्टोर की सफाई का रखें ध्यान 

वास्तु के अनुसार, घर का स्टोर न्याय के देवता शनि की जगह होती है। ऐसे में इसमें गंदगी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए रोजाना स्टोर की सफाई करें। साथ ही ज्यादा पुराना बेकार सामान स्टोर में रखने की जगह उसे घर से बाहर फेंक दें। 

PunjabKesari

काले कुत्ते का रखें ध्यान

माना जाता है कि काला कुत्ता शनिदेव को अतिप्रिय है। ऐसे में अगर आपके घर या गली में इस रंग का कुत्ता का तो उसका खास ध्यान रखें। नहीं तो इससे शनि महाराज के प्रकोप को झेलना पड़ सकता है। 

तेल चढ़ाएं

शनिवार के दिन शनि मंदिर में तेल चढ़ाना शुभ माना जाता है। इससे शनिदोष व साढ़ेसत्ती कम होने के साथ जीवन में खुशियों का आगमन होता है। 

PunjabKesari

आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे कमेंट, लाइक और शेयर जरूर करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static