आप Indian हैं और आपका धर्म इंसानियत है....अपने बच्चों को शाहरुख ने दी है ये सीख

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 03:18 PM (IST)

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान और उनकी पत्नी  गौरी खान इन दिनों अपने बेटे आर्यन खान के मामले को लेकर चर्चाओं में बने हुए हैं। इस सब के बीच एक बार फिर उनके धर्म को लेकर सवाल उठने लगे हैं। हालांकि शाहरुख का मानना है कि वह इंडियन हैं और उनका धर्म इंसानियत है। वह अपने बच्चों को भी यही बात सिखाते हैं। 


यह तो हम सभी जानते ही हैं कि  शाहरुख खान की शादी गौरी खान से हुई है जो हिंदू है।  ऐसे में सवाल ये उठने लगा है कि उनके बच्चे किस धर्म को मानते हैं ?  शाहरुख़ ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब भी मेरे यह सवाल पूछते हैं कि हमारा धर्म क्या है ? तो इसका जवाब मैं देता हूं- ‘आप पहले इंडियन हैं और आपका धर्म इंसानियत है’।


बच्चों को सही तरीके से समझाने के लिए पुराने हिंदी सॉन्ग को गाकर सुनाते हैं जो इस प्रकार है- ‘तू हिंदू बनेगा ना मुसलमान बनेगा..’। याद हो कि एक बार गोरी ने  शाहरुख के धर्म को लेकर खुलकर बात करते हुए कहा था कि-  मैं उनके धर्म का सम्मान करती हूं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं धर्मांतरित हो जाऊंगी और मुस्लिम बन जाऊंगी। 

गोरी का कहना था कि- मैं इन सब में यकीन नहीं करती हूं। मुझे लगता है कि हर किसी का अपना अस्तित्व है और वो अपने धर्म का पालन करता है। लेकिन जाहिर है किसी का कोई अनादर नहीं होना चाहिए। जैसे कि शाहरुख मेरे धर्म का कभी अपमान नहीं करेंगे। 

Content Writer

vasudha