शहनाज हुसैन: गर्मियों में आलू से पाएं निखरी व मुलायम त्वचा

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 07:22 PM (IST)

ज्यादातर लोग आलू को सब्जी का टेस्ट या जायका बढ़ाने के लिए ही उपयोगी मानते हैं। मगर आलू की रसोई में पहचान के अलावा हमारी जिंदगी में अनेक पहलुओं में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं जिसका हम ज्यादा जिक्र नहीं करते हैं। वहीं गर्मियों के मौसम में त्वचा में जलन, काले धब्बे, कील-मुहांसे, कालापन आदि अनेक समस्याएं आती हैं जिनका घरेलू इलाज आलू से आसानी से हो सकता है। 

गर्मियों में स्किन संबंधी समस्या से निजात दिलाए आलू

 

- सनबर्न से बचाएंगी आलू की आइस क्यूब

गर्मियों में लू आदि से त्वचा में सनबर्न, कालिमा आदि अनेक समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। इन समस्याओं के लिए आलू के आइस क्यूब काफी प्रभावी माने जाते हैं। इसके लिए आप आलू, अनार और नींबू के रस से आइस क्यूब बना सकती हैं। सबसे पहले आलू को ग्रेट करके छोटे टुकड़ों में काट लीजिंए। इसके बाद आलू और अनार को ब्लेंडर में डाल कर पीस लें। इसे छलनी से छान कर इसमें नींबू का रस मिलाकर आइस क्यूब ट्रे में डाल फ्रीज़ करें। जब आइस क्यूब जम जाएं तो आप इसे प्रयोग कर सकती हैं। इसके उचित प्रयोग के लिए आइस क्यूब और कॉटन के रुमाल में रखकर त्वचा पर सर्कुलेशन मोशन में लगाएं। इससे त्वचा को जलन से काफी लाभ मिलेगा. अगर आप को नींबू से एलर्जी है तो आप इस आइस क्यूब का प्रयोग न करें। आलू के इन आइस क्यूब्स को आप हफ्ता भर लगा सकती हैं लेकिन इसे रोज़ाना लगाने से परहेज करें। आप इसे हफ्ते में दो बार लगाएं तो बेहतर रहेगा। आलू के आइस क्यूब को सीधे चेहरे पर लगाने से भी परहेज करें तथा इसे कॉटन रुमाल में लपेट कर ही लगाएं। 

- जलन में फायदेमंद आलू और गाजर फेसपैक 

 गर्मियों में त्वचा की जलन से आलू और गाजर का पेस्ट काफी लाभकारी साबित होता है। इसके लिए आप एक गाजर, एक आलू और कुछ फूल पत्ता गोभी काट कर पानी में उबालें। सब्जियों के नरम होने पर इन्हें बाउल में निकाल लें। इसका पेस्ट बनाएं। फिर जरूरत अनुसार पेस्ट में 1 चम्मच दूध डालें। तैयार पेस्ट को सर्कुलर तरीके से त्वचा पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। इससे चेहरे को ठंडक मिलेगी और रंगत निखरेगी। इसे लगाने से चेहरे पर खिंचाव आता है और त्वचा में यौवनता लौट आती है। इसके अलावा 1/2 आलू के रस में 1 अंडे का सपेद हिस्सा मिला कर मिश्रण बना लें। फिर इसे चेहरे पर 30 मिनट लगाकर पानी से धो लें। 

स्किन दिखेगी जवां

1/2 आलू रस में दो चम्मच दूध मिलाकर बने मिश्रण को कॉटन की मदद से चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद पानी से चेहरा धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की त्वचा में ताजगी तथा यौवनता का अहसास होगा। 

दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा 

आलू से त्वचा पर काले दाग-धब्बों को छुड़ाया जा सकता है। आलू के चिकित्सकीय गुणों की वजह से पुराने समय से ही त्वचा में खाज, खुजली के लिए आलू के जूस का प्रयोग किया जाता रहा है। आलू के स्लाइस को त्वचा के लाल चकतो, खाज आदि के उपचार में फायदेमंद माना जाता है। आलू के जूस को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा में खिंचाव आता है तथा चेहरे की झुर्रियां दूर होती है। कच्चे आलू की के स्लाइस या जूस को कॉटन बॉल में भिगो कर सोने से 30 मिनट पहले आंखों पर लगाने से काले घेरे दूर होते हैं। इसके लिए आपको नियमित रूप से रोजाना इसे करना होगा तथा लगभग 15 दिनों बाद आपको फर्क महसूस होना शुरू हो जाएगा।  

त्वचा की रंगत जाएगी निखर

गर्मियों में गर्मी/ लू  से त्वचा की रंगत में कालिमा आ जाती है इसके लिए आप आलू व हल्दी का फेसपैक लगा सकती है। इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा। इसके लिए 1/2 आलू के रस में थोड़ी से हल्दी डालकर बने मिश्रण को 30 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से त्वचा की रंगत साफ होनी शुरू हो जाती है तथा आप युवा लगने लगते हैं। 

सूजन से दिलाएगा आराम

आलू के उपयोग से गर्मी से झुलसी त्वचा को राहत मिलती है तथा धब्बों को छुड़ाने में सहायक होता है। आलू के स्लाइस से आंखों के इर्दगिर्द सूजन को कम करने में मदद मिलती है। आलू तथा खीरे के जूस को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन आंखों के इर्द गिर्द लगाने से आंखों की सुंदरता बढ़ती है।

ड्राई स्किन के लिए

आलू को कदूकस करके दही में मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा पर नमी बनी रहेगी तथा शुष्क त्वचा से निजात मिलेगी। साथ ही वातावरण में गर्मी से नमी की कमी का आपकी त्वचा पर कोई असर नहीं होगा।

ऑयली स्किन के लिए

आलू जूस को मुल्तानी मिट्टी तथा गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठो तथा आंखों के इर्द गिर्द छोड़कर बाकी बचे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। सूखने पर इसे ताजे पानी से धो लें। इससे त्वचा में तैलीयपन कम होगा तथा काले मुंहासे खत्म होंगे। 

मुलायम व ग्लोइंग स्किन के लिए

आलू तथा खीरे को कद्दूकस करके इसमें पक्का पपीता तथा दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो लें। इससे त्वचा में चमक आएगी तथा आपकी नेचुरल ग्लो मिलेगा। साथ ही स्किन मुलायम होगी। आलू जूस को शहद में मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट लगाकर से काले दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं।

आलू के छिलकें भी कारगर 

आलू के छिलकों से बालों की रंगत काली बनी रहती है। आलू के छिलकोंको पानी में उबालकर ठंडा होने दें। इस पानी से शैंपू के बाद बालों को धोएं। इससे बालों में चमक तथा कोमलता आती है। 

Content Writer

neetu