Shahnaz Husain: घर बैठे चमकेगा चेहरा, इन Tips के साथ करें ब्राइडल मेकअप

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 12:54 PM (IST)

शादियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में दुल्हन का पिक्चर परफेक्ट दिखना सबकी नजर में रहता है।शादी के दिन सौन्दर्य को लेकर ज्यादातर लड़कियां कंफ्यूज रहती हैं। शादी का दिन हर लड़की के लिए खास होता है। शादी के दिन सबसे सुंदर दिखने के लिए पहले से तैयारी करना जरूरी है।शादी के दिन आकर्षक और कोमल त्वचा पाने  से पहले लड़कियों को रूखी त्वचा, कील मुहांसे, तैलीय त्वचा और अनेक समस्याओं से जुझना पड़ता है। इन सभी समस्याओं का समाधान घरेलू उपचारों से आसानी से किया जा सकता हैं लेकिन इसके लिए आपको काफी पहले से तैयारी करनी शुरू करनी चाहिए। शादी के दिन सुन्दर दिखने के लिए फेस पैक की अपनी भूमिका होती है। लेकिन फेस पैक लगाने से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतनी जरुरी हैं जैसे  

 .बालों को पीछे की ओर, चेहरे से दूर बांध लें।

. स्किन को अच्छी तरह से साफ कर लें।

. फेस पैक लगाने के लिए एक फ्लैट, चौड़े ब्रश का इस्तेमाल करें।

. आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा और होंठों पर कोई भी पैक न लगाएं।

. पैक के सूखने तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें।

.फेस पैक को ताजे और साफ पानी से धो कर हटाएं। 

फ्रेश त्वचा के लिए पैक 

त्वचा  में ताजगी और कोमलता लाने के लिए  चोकर,  बेसन,  दही,  शहद,  अंडा  का मिश्रण का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा कर इसे सूखने के बाद ताजे साफ पानी से धो लें। 

रुखी त्वचा के लिए पैक

रूखी त्वचा  के लिए 3 चम्मच चोकर,  एक चम्मच बादाम पाउडर,  एक चम्मच शहद,  दही और अंडे की जर्दी लें। सबको मिलाकर पेस्ट बना लें। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए दही या दूध मिला सकते हैं। चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

ऑयली त्वचा के लिए पैक

तैलीय त्वचा के  लिए 2 चम्मच चोकर,  एक चम्मच बेसन,  एक चम्मच बादाम पाउडर और एक चम्मच शहद, दही और अंडे का सफेद भाग लें। एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार लगाएं। पैक को होंठों और आंखों के आसपास न लगाएं। सूखने पर या 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

स्किन टाइप के अनुसार लगाएं फेस पैक

स्किन पर दाग-धब्बे हैं तो हर्बल फेस पैक लगाएं। इसके लिए दही, शहद और अंडे की सफेदी के साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

तैलीय , कील मुहांसो और सेन्सिटिव त्वचा  पर ऑयली और एमोलिएंट युक्त नरिशिंग पैक नहीं लगाना चाहिए। यदि यह एक ऐसा पैक है जो हटाने से पहले सूख जाना चाहिए तो इसे पहले पानी से गीला कर लें।फिर खूब पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो कर साफ कर लें

ऑयली स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाएं और सूखने पर पानी से अच्छी तरह धो लें,  ताकि ओपन पोर्स बंद न हो जाएं। फेस पैक लगाने से पहले चेहरा साफ कर लें।

( लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंन्दर्य विशेष्ज्ञ हैं और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं )

Content Writer

palak