Wedding Ideas: शादी में इको-फ्रेंडली डैकोरेशन से सेट करें नया ट्रेंड

punjabkesari.in Thursday, Jul 05, 2018 - 12:26 PM (IST)

शादी का दिन हर किसी के लिए बेहद खास होता है। इसी कारण शादी में डैकोरेशन से लेकर रस्मों में इस्तेमाल होने वाले सामान और मेहमानों के स्वागत का खास-ख्याल रखा जाता है। अगर आपकी शादी भी जल्दी होने वाली है तो आप भी उसकी तैयारियों में जोर-शोर से जुटे होंगे। ऐसे में अपनी शादी की तैयारियों में इको-फ्रेंडली तरीका अपनाकर आप एक नया ट्रेंड सेट कर सकते हैं। बिल्कुल नए इको-फ्रेंडली तरीके से आप न सिर्फ प्राकृती को सुरक्षित रखेंगे बल्कि इस वैडिंग ट्रेंड को अपनाकर आप सेविंग्स भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं किस तरह अपनी शादी को इको-फ्रेंडली बनाकर आप एक नया ट्रेंड सेट कर सकते हैं।

अपनी शादी के सजावट को खास बनाने के लिए तो लोग कोई कसर नहीं छोड़ते। मगर आप अपनी शादी की डैकोरेशन इको-फ्रेंडली तरीके से भी कर सकते हैं। वैडिंग मैन्यू को सजाने के लिए आप फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कलरफुल रीसाइकिल्ड पेपर और डेकोरेटिव आइटम्स भी आपकी शादी की सजावट को इको-फ्रेंडली बनाने में मदद करेंगी।


शादी की सजावट के लिए आप कलरफुल ड्रेप्स, ऑर्गेनिक कॉटन, रीसाइकिल्ड फैब्रिक्स और सेंटर पीस के लिए गमलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।


वेडिंग लोकेशन बताने वाले साइनबोर्ड पर पेंट की बजाए चोक से पता लिखवाएं। इससे आप इन्हें दोबारा भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

वेडिंग डाइनिंग टेबल डैकोरेशन के लिए आप फूलों का और रीसाइकिल्ड फैब्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो टेबल डैकोरेशन के लिए छोटे-छोटे गमले भी लगा सकते हैं।


रात की शादी में लाइट्स काफी खूबसूरत लगती है लेकिन इससे एनर्जी लॉस के साथ काफी खर्चा भी हो जाता है। इससे अच्छा आप दिन में शादी करें। इससे न सिर्फ आपका खर्चा बचेगा बल्कि डैकोरशन भी अच्छी तरह से हो जाएगी।


अगर आप रात के समय शादी करना ही चाहते हैं तो लाइट्स की बजाए कैंडल का इस्तेमाल करें। इससे आपकी इको-फ्रेंडली शादी को नया लुक मिलेगा।


अपनी शादी में आने वाले मेहमानों या लोकलाइट्स को आप पौधे गिफ्ट कर सकते हैं। खूबसूरत मनी प्लांट या प्लांट डैकोरेटिव आइटम्स न सिर्फ देने में अच्छे लगेंगे बल्कि इससे मेहमान भी आपको हमेशा याद रखेंगे।


शादी के लिए सबसे जरूरी होते हैं इनविटेशन कार्ड। आप मेहमानों को डिजिटल कार्ड्स देकर इको-फ्रेंडली शादी का नया ट्रेंड सेट कर सकते हैं। आप चाहे तो वेडिंग कार्ड के लिए इको-फ्रेंडली पेपर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


मंहगे पैलेस या रिजॉर्ट की बजाए आप किसी अच्छे पार्क या नैचुरल प्लेस पर शादी कर सकते हैं।


शादी के लिए इस्तेमाल होने वाली छोटे से छोटा सामान भी इको-फ्रेंडली ही इस्तेमाल करें।


शादी में इको-फ्रेंडली ट्रेंड सेट करने के लिए आप इन यूनिक तरीकों से वेडिंग वैन्यू की सजवाट कर सकते हैं।



Content Writer

Anjali Rajput