काले-भूरे तिल हो या जिद्दी मस्से, अगरबत्ती करेगी इलाज!

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 10:38 AM (IST)

चेहरे पर कुछ तिल ऐसे होते हैं, जो आपके चेहरे की शोभा बढ़ाते हैं, जैसे कि होंठ के पास या फिर ठुड्डी के पास तिल। मगर जब यही तिल हद से ज्यादा बढ़कर चेहरे पर जगह-जगह होने लगें, तो यही खूबसूरती के चिन्ह आपकी सुंदरता पर दाग का काम करने लगते हैं। मगर आपको ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आयुर्वेद में इन तिलों से छुटकारा पाने का आसान उपाय है। आइए जानते हैं कैसे...

तिल होने की वजह...

कुछ लोगों के चेहरे पर तिल जेनेटिक होते हैं, वहीं जो लोग ज्यादा धूप में रहते हैं, उनके चेहरे पर भी हल्की तिली सी दिखाई देने लगती है।

तिल दूर करने के घरेलू उपाय

धनिए का रस

अगर आपके चेहरे पर धूप की वजह से तिल हुए पड़े हैं, तो इनके ऊपर धनिए का रस निकालकर तिलों पर लगाएं। आपको दिन में 2 से 3 बार इस रस को तिल वाली जगह पर अप्लाई करना है। ऐसा लगातार 3 महीना करेंगे तो ही आपको लाभ दिखाई देगा।

पुदीने का रस

धनिए की जगह आप पुदीने का रस भी लगा सकते हैं। इसे लगाने का तरीका भी एक दम धनिए के रस जैसा है।

अगरबत्ती

तिल के साथ-साथ कुछ महिलाओं की बॉडी पर मस्से भी होने लगते हैं। कई बार तो शरीर के 1-2 हिस्से पर ही मस्से होते हैं, मगर कुछ लोगों के मस्से लगातार बढ़ते चले जाते हैं। ऐसे में इन्हें कुदरती तरीके से खत्म करने के लिए एक अगरबत्ती लें, उसे 1-2 सेकेंड तक जलाने के बाद, हाथ से बुझा लें। बुझाने के बाद इसे मस्से वाली जगह पर हल्के के छुआएं। ध्यान रखें, इस उपाय का इस्तेमाल घर के बड़े व्यक्ति की देख-रेख में ही करें। अगरबत्ती मस्से को छुहाते वक्त बस एक टच के बाद हटा लेनी है। ज्यादी देर तक आपको उसे छुहा कर नहीं रखना। 


Content Writer

Harpreet