सर्बिया की पहली समलैंगिक महिला प्रधानमंत्री बनीं एना

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 02:05 PM (IST)

भारत में एलजीबीटी समुदाय को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से हरी झंड़ी मिल गई है। देश में कई ऐसे सरकारी औहदों हैं जिन पर ट्रांसजेडर्स काम कर रहे हैं। दुनिया की बात करें तो विश्व मे केवल तीन देश ही ऐसे हैं जहां राष्ट्रअध्यक्ष एलजीबीटी समुदाय से आते हैं। इन तीन देशों का नाम है आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग और सर्बिया। आयरलैंड(Ireland) के प्रधानमंत्री लियो वराडकर(Leo Varadkar), लक्जमबर्ग(Luxembourg) के प्रधानमंत्री जेवियर बेटल(Xavier Bettel) और सर्बिया की प्रधानमंत्री एना ब्रेनबिक ने समलैंगिक होने को अपनाया है। 


गे परेड में लिया हिस्सा
सर्बिया की प्रधानमंत्री एना 29 जुलाई 2017 को इस पद के लिए चुनी गई। इस पद से पहले वह ‘पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड लोकल सेल्फ गवर्न्मेंट’ मिनिस्टर थी। एना 
बाल्कन देश की पहली सरकारी अधिकारी थीं जो गे प्राइड परेड का हिस्सा बनीं। 


दूसरी लेस्बियन प्रधानमंत्री
दुनिया भर में 27 महिलाएं प्रधानमंत्री पद पर विराजमान है। वहीं, एना की बात करें तो देश दुनिया में वे दूसरी लेस्बियन प्रधानमंत्री हैं। वह बहुत समय से राजनीति का हिस्सा नहीं रहीं लेकिन 2016 में पहली बार उन्होंने चुनाव लड़ा और इसके एक साल बाद 29 जुलाई 2017 को वो प्रधानमंत्री बन गईं। उनसे पहले आइसलैंड में योहाना सिग्युराओर्दोहतिर लेस्बियन प्रधानमंत्री रह चुकी हैं। 


 

Content Writer

Priya verma