जब लगे कोई नहीं समझ रहा आपको तो एक बार जरूर करें इस शख्स से बात

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 05:27 PM (IST)

हर किसी की जिंदगी में बहुत सी समस्याएं होती हैं। लेकिन हमें हमेशा दूसरों का जीवन आसान लगता है। चाहे वो हमारा दोस्त हो या फिर हमारे रिश्तेदार ही क्यों न हो। आज कल के समय में लोगों को लगता है कि जिसके पास पैसा है उनकी जिंदगी में सुख भी है लेकिन यह कभी मत भूलिए कि हर किसी के पास कभी भी सारी चीजें नहीं होती है। आप देखिए जिनके पास बड़े बड़े बंगले हैं उनके पास सुख और शांति नहीं है और जिनके पास पैसा नहीं है उनके पास दो पल की हंसी जरूर है।

वहीं कईं बार हम जिंदगी की उस कशमश में फंस जाते हैं कि हमें लगता है हमें समझने के लिए और हमारे लिए शायद कोई शख्स नहीं है। हां हमारी लाइफ में कुछ ऐसे लोग जरूर होते हैं जिनके साथ हम सारी बातें शेयर करते हैं। जैसे कि कोई अपनी बहन के साथ शेयर करता है, कोई भाई के साथ, कोई मां के साथ तो कोई अपने दोस्तों के साथ लेकिन कईं बार कुछ बातें ऐसी होती हैं कि हम किसी से शेयर नहीं कर पाते हैं और ऐसे में हमें एक ही शख्स समझ सकता है। 

खुद से करें दिल की बात 

हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं वो है आप खुद। जी हां...जब आपको दुनिया की कोई ताकत समझा नहीं पाती है तो आपका मन और आपके अंदर छिपा शख्स ही आपको समझ पाता है और आपको समझा पाता है। इसलिए आप खुद से बात जरूर करें। 

दिन में एक बार शांत होकर बैठे 

आज कल की जिंदगी में हर कोई स्ट्रेस में होता है। हर किसी के दिमाग पर कोई न कोई टेंशन जरूर है इसलिए अगर आप  कम बोलते हैं और जल्दी खुद की बातें लोगों के साथ शेयर नहीं करते हैं तो दिन में एक समय ऐसा जरूर रखिए जिसमें सिर्फ आप हों। 

गलत और सही में करे फर्क 

इस बात से मुंह नहीं फेर सकते हैं कि शख्स को अपनी गलती का पछतावा जरूर होता है चाहे वह लोगों के सामने खुद को सही ठहराए लेकिन जब जब वो गलत होता है तो उसे पता होता है। इसलिए सेल्फ टाइम बीताते समय सोचिए कि आपने क्या गलत किया और क्या सही किया और आपके क्या चीज सही करनी चाहिए। 

मन हमारी सबसे बड़ी ताकत 

मनुष्य जब एक बार अपने मन में ठान लेता है तो उसे करके ही दम लेता है। और जब हमें कोई नहीं समझा पाता है तो हम खुद को ही समझा लेते हैं। और हमेशा यह याद रखिए कि हम अपने आप को ज्यादा अच्छे तरीके से समझा सकते हैं। 

इसलिए जब आपको लगे कि आपको कोई नहीं समझ रहा है या फिर आप किसी से बात नहीं कर पाते हैं तो खुद से बात कीजिए और खुद को समझिए। 

Content Writer

Janvi Bithal