Wonderful! अभी देख लें यह खास फूल नहीं तो साल 2030 तक करना पड़ेगा इंतजार

punjabkesari.in Tuesday, Sep 04, 2018 - 11:05 AM (IST)

मानसून के बाद घूमने के मजा ही कुछ और है। मानसून के बाद हिल स्टेशनों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। ऐसा ही एक शहर है कोडइकनाल। इस मौसम में आपको यहां खूबसूरत नीलकुरिंजी के फूल देखने को मिलेंगे, जोकि कई सालों बाद खिलते हैं। अगर आप इस समय में दक्षिण में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कोडईकनाल जरूर जाएं।


नीलकुरिंजी के खूबसूरत फूल
तमिलनाडु का कोडइकनाल शहर खूबसूरती के मामले में किसी से कम नहीं है। समुद्र तल से 2133 मीटर ऊंचाई पर बसा यह हिल स्टेशन अपनी सुंदरता और शांत वातावरण से सबको आकर्षित करता है। मगर इसके अलावा यहां के 12 साल बाद खिलने वाले नीलकुरिंजी के खूबसूरत फूल भी पर्यटकों को यहां आने से नहीं रोक पाते। ये मनमोहक फूल इससे पहले 2006 में खिले थे और इसके बाद यह फूल करीब 2030 में खिलेंगे। अगर आपने यह फूल अभी नहीं देखे तो इसके बाद यह फूल 2030 में ही देखने को मिलेंगे।

'नीलकुरिंजी' नाम ऐसे पड़ा
हल्के नीले रंग के इन फूलों के कारण कोडइकनाल की पहाड़ियां चारों तरफ से नीली नजर आती हैं। चारों और फैला यह नीला अद्भुत नजारा देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। नीले दिखने के कारण ही इन फूलों का नाम 'नीलकुरिंजी' रखा गया है। नील' यानी नीला रंग और 'कुरिंजी' का अर्थ स्थानीय भाषा में फूल होता है। भारत और दुनियाभर से लोग इन फूलों को देखने के लिए यहां आते हैं। कोइडकनाल के अलावा आपको यह खूबसूरत नजारा सिर्फ मुन्नार में ही देखने को मिलेंगा।


शोला फॉरेस्ट के पश्चिमी घाटों की प्रजाति
वैसे तो भारत में नीलकुरिंजी की 46 किस्में पाई जाती हैं लेकिन कोइडकनाल पर खिलने वाले यह फूल शोला जंगलों वाली किस्म के है, जो आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेंगे। कोडइकनाल के प्रिंसेस हिल्स का नजारा तो आपको बार-बार यहां आने के लिए मजबूर कर देगा लेकिन यह फूलों से सजी घाटी सिर्फ 12 साल बाद ही देखने को मिलेंगी।



Content Writer

Anjali Rajput