कोई जंगल तो कोई पत्थरों के बीच है बनी, देखिए दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहें

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 04:54 PM (IST)

घूमने-फिरने और नई-नई जगहें देखने का शौक तो हर किसा को होता है। गर्मियों की छुट्टियों में भी हर कोई नई और प्रकृति जगहें घूमने का प्लान बनाता है। दुनियाभर में प्रकृति नजारों की कोई कमी नहीं लेकिन कुछ जगहें इतनी अद्भुत और खूबसूरत होती हैं कि आंखों पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ गांव के बारे में बताने जा रहे हैं। इन खूबसूरत जगहों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इन जगहों के बारे में जानकर आपका भी मन यहां पर जाने के लिए जरूर करेगा।

पुर्तगाल, मोन्सेंटो

पुर्तगाल का यह सबसे पुराना गांव अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हैं। पत्थरों के बीच बने इस गांव को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। यहां कि खूबसूरती हर किसी का मन मोह लेती है।

फिलीपींस, कावासा फॉल्स

गर्मियों की छुट्टियों में ठंडे-ठंडे पानी का मजा लेना है तो यह वॉटरफॉल आपके लिए बेस्ट हैं। घने जंगलों के बीच बने इस वॉटरफॉल की खूबसूरती देखकर आपका मन वहीं से वापस आने को नहीं करेगा। दूर से हरा लगने वाला इस झरने का पानी नजदीक से शीशे की तरह साफ लगता है। यहां आप फैमिली के साथ खूब मस्ती कर सकते हैं।

रूस, Maly Semyachik

रशिया के पूर्वी छोर पर स्थित यह अनोखी जगहें गर्मियों में ठंडी रहती है। यहां पर ज्वालामुखी की तरह बनी नदी का कुदरती नजारा दुनिया में सबसे अनोखा और देखने में बहुत सुंदर लगता है।

चीली, लाजा फॉल्स

साउछ अमेरिका यह झरना अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। वैसे तो दुनिया में कई कुदरती और सुंदर झरने है लेकिन इसके जैसा नजारा आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगा।

चीन, कैनोला फ्लॉवर फील्ड

चारों तरफ हरियाली से भरपूर इस गांव में आप अपनी छुट्टियां सकुनू और शांति से बिता सकते हैं। इस गांव के खेत दूर से देखने पर किसी पेटिंग से कम नहीं लगते। नदी के बीच में बने कनोला फूलों के यह खेत लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

आइसलैंड, हेमी, एलिफेंट रॉक

हाथी के मुहं के आकार में बने इस आइसलैंड को देखकर तो हर कोई हैरान रह जाता है। हरियाली और पत्थरों से ढकी इस आइसलैंड से किसी का मन वापस आने को नहीं करता।

ब्राजील-अर्जेंटीना, Lguazu Fall

275 से बी ज्यादा झरनों को मिलकर बने इस फॉल की खूबसूरती देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। एडवेंचर का मजा लेने के लिए तो यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है।

Content Writer

Anjali Rajput