Amazing! इस समुद्र में नहीं डूबता कोई, नहाने से दूर हो जाती हैं बीमारियां

punjabkesari.in Sunday, Mar 25, 2018 - 03:32 PM (IST)

कुछ लोगों को समुद्री इलाकों में घूमना बहुत पसंद होता है। जिन लोगों को तैरना आता है वह ऐसी जगहों का खूब फायदा उठाते हैं और जिन्हें तैरना नहीं आता वे ऐसे ही समुद्र के पानी को देख कर खुश हो कर वापिस लौट जाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे समुद्र के बारें में बताने जा रहें है, जिसमें कोई नही डूबता है चाहे आपको तैरना आता हो या न। इसके अलावा इस समुद्र में नहाने पर कई बीमारियों का ईलाज होता है।


इस समुद्र का नाम है डेड सी। जो इजराइल और जॉर्डन के बीच स्थित है। इसे सॉल्ट सी भी कहा जाता है। इसमें जहरीले खनिज लवण जैसे मैग्नीशियम क्लोराइड, कैल्शियम क्लोराइड, पोटाशियम क्लोराइड आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।



इस समुद्र के डेड सी कहने का खास कारण हैं कि इसमें कोई भी पौधा या जीव नहीं है और इसके सॉल्ट सी कहने का कारण इसमें नमक की काफी मात्रा पाई जाती है। इसका पानी खारा होने के कारण इसमें कोई जीव-जन्तु और पौधे नहीं होते।

अब आप सोच रहे होगें कि पानी इतना खारा होने के कारण यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस पानी में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जो ह्यूमन बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं।



इस समुद्र में न डुबने के कारण यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बनाता जा रहा है। इसमें लोग गोते लगाकर खूब मजे लेते हैं। इस समुद्र में नमक के टीलों को साफ तौर पर देखा जा सकता है जिसका लोग खूब आनंद लेते हैं।



यहां की एक और खास बात यह है कि आप पानी में बैठकर कोई भी काम या फिर खा भी सकते हैं। पानी में तैरते हुए अखबार, मैगजीन या कोई बुक्स पढनी हो तो भी यह एकदम सही स्थान है।



यह समुद्र दुनिया के बीच तो मशहूर हो चुका है लेकिन इसके पानी का स्तर लगतार नीचे गिरता जा रहा है जो एक चिंता का विषय है। दरअसल, इस झील का स्रोत जॉर्डन नदी है और पानी निकलते जाने के कारण यही नदी सूख रही है।

Punjab Kesari