Chandigarh में बनी देश की पहली एक्वेरियम टनल, लोग कर पाएंगे 2 लाख विदेशी मछलियां का दीदार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2023 - 01:28 PM (IST)

अब एक्वेरियम टनल देखने के लिए दुबई और सिंगापुर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब चंडीगढ़ में सी वर्ल्ड कार्निवाल में फिश एक्वेरियम खोला गया है जहां पर लोगों को सैकड़ों किस्म की रंगबिरंगी मछलियों की दीदार करने का मौका मिलेगा।यहां चंडीगढ़ की सेक्टर 34 स्थित प्रदर्शनी मैदान में आयोजित इस कार्निवल में अगले 2 महीने तक लोगों को देश-विदेश की लगभग दो लाख मछलियां देख पाएंगे।  

 

कार्निवल को लेकर शहर के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। आयोजको ने इस प्रयास से उत्सवों के मौकों पर चंडीगढ़ के लिये एक नई सौगात पेश की है। ये चंडीगढ़ प्रदर्शनी मैदान में उत्तर भारत की अपनी तरह की पहली जल सुरंग है....

 

कार्निवल में खाने-पीने के स्टॉल और झूले भी शामिल हैं। यहां कांच की मछली, लाल बाघ ऑस्कर, अरापियामा, एलीगेटर गार मछली, रेडटेल कैटफिश, सफेद शार्क एक्वैरियम मछली, मोर बास, विशाल गौरामी और अन्य शामिल हैं। इसके पीछे ये ही आइडिया है कि दुबई और सिंगापुर की तर्ज पर ट्राईसिटी वासियों को चंडीगढ़ में एक्वेरियम टनल की झलक दिखे। इन एक्वेरियमों के लिए एक विशेष हैंगर समर्पित किया गया है जिसमें मछलियों को रखा जाएगा।

 

उनके खाने और रखरखाव के लिए 20 लोगों की एक पूरी तरह से प्रशिक्षित टीम नामित की गई है। सुरंग, जिसे बनाने में आठ महीने लगे, को टैंकों में विभाजित किया गया है। मछली के जीवित रहने को सुनिश्चित करने के लिए टैंक पानी के तापमान और लवणता के अनुसार अलग-अलग होते हैं। आयोजकों ने कहा कि आने वाले दिनों में शहर के लोगों के लिए और अधिक आश्चर्य होंगे, लेकिन सीएचडी निवासी इसका आनंद ले रहे हैं और उम्मीद है कि सीएचडी में नए लॉन्च किए गए सी वर्ल्ड के कारण प्रदर्शनी मैदान में अधिक लोग आएंगे।

Content Editor

Charanjeet Kaur