वैज्ञानिकों ने अंडे और गर्भाशय के बिना विकसित किया मानव भ्रूण, दुनिया हुई हैरान

punjabkesari.in Thursday, Sep 07, 2023 - 09:57 AM (IST)

वैज्ञानिकों ने शुक्राणु, अंडे और गर्भाशय के बिना सफलतापूर्वक एक मानव भ्रूण बनाया, जिसे लेकर पूरी दुनिया हैरान है। हालांकि लैब में बना यह भ्रूण आधुनिक भ्रूणों जितना उन्नत नहीं है बल्कि, यह मानव विकास की शुरुआत से मेल खाता है। इसमें लगभग दो सप्ताह पुराने सामान्य भ्रूण में पाई जाने वाली सभी ज्ञात विशेषताएं शामिल हैं।

गर्भाशय का नहीं किया गया उपयोग

स्टेम सेल-आधारित भ्रूण जैसी संरचनाओं या एसईएम के रूप में जाना जाता है, इन्हें शुक्राणु, अंडे या गर्भाशय का उपयोग किए बिना विकसित किया गया था। इज़राइल में वीज़मैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के शोधकर्ताओं ने कहा कि उनके मॉडल में ऐसे हार्मोन थे जिनके कारण व्यावसायिक गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक हो गया।


वैज्ञानिकों ने किए कई दावे

वैज्ञानिकों का दावा किया है कि पिछले भ्रूण मॉडल के विपरीत, उनके मॉडल ने अगले विकासात्मक चरण में प्रगति करने की क्षमता दिखाई है, जो "भ्रूण की रहस्यमय शुरुआत पर नई रोशनी डालने का एक अभूतपूर्व अवसर" प्रदान करता है। शोध का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर जैकब हन्ना ने कहा-  गर्भावस्था के शेष आठ महीनों में मुख्य रूप से बहुत अधिक विकास होता है।

यह अध्याय बन गया है ब्लैक बॉक्स

नेचर जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने अनुभवहीन स्टेम कोशिकाओं का उपयोग किया - जिनमें शरीर में किसी भी प्रकार के ऊतक बनने की क्षमता होती है। बता दें कि स्टेम सेल से भ्रूण बनने की इस अवस्था में मां के गर्भ में दिल की धड़कन नहीं होती, धीरे-धीरे दिमाग नहीं बनता। बल्कि, कोशिकाओं से एक-एक करके नाल, जर्दी थैली, भ्रूण या भ्रूण का निर्माण होता है। मानव जीवन का यह अध्याय एक प्रकार से ‘ब्लैक बॉक्स’ बन गया है।

 

इससे कई चीजों की मिलेगी जानकारी

दावा किया जा रहा है कि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास को समझने, गर्भपात रोकने, जन्मजात कमियों को समझने और उन्हें दूर करने और बच्चे की चाह रखने वाले असमर्थ जोड़ों की ज्यादा मदद की जा सकेगी, लेकिन इसके लिए मानव ब्लास्टॉइड बनाने की प्रक्रिया को बड़े स्तर पर दोहराने के रास्ते खोजने होंगे। 

इसके विकास पर नहीं कोई प्रतिबंध 

प्रोफेसर हन्ना ने कहा- “परिभाषा के अनुसार एक भ्रूण स्व-चालित होता है; हमें यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि क्या करना है - हमें केवल इसकी आंतरिक रूप से एन्कोड की गई क्षमता को उजागर करना चाहिए। शुरुआत में सही प्रकार की कोशिकाओं को मिलाना महत्वपूर्ण है, जो केवल अनुभवहीन स्टेम कोशिकाओं से प्राप्त की जा सकती हैं जिनके विकास पर कोई प्रतिबंध नहीं है।


इसे लेकर नहीं है कानूनी अनुमति 

बता दें कि प्रयोगशाला में भ्रूण के साथ काम करने की कानूनी अनुमति 14 दिन तक है। उसके बाद, गर्भावस्था स्कैन रिपोर्ट या किसी के द्वारा दान किए गए भ्रूण की जांच के अलावा भ्रूण के विकास के बारे में जानने का कोई तरीका नहीं है। ऐसे में इन "भ्रूण मॉडल" को कानूनी तौर पर भ्रूण के रूप में नहीं देखा जाता है और समान कानूनों द्वारा शासित नहीं होते हैं।

Content Writer

vasudha