Air Pollution के चलते दिल्ली में स्कूल बंद, हवा में घुल रहे जहर से इस तरह बचाएं बच्चों को

punjabkesari.in Friday, Nov 04, 2022 - 01:03 PM (IST)

देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर जहरीले प्रदूषण का सामना कर रही है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने  प्राथमिक स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है। नए आदेश के अनुसार कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों में 8 नवंबर तक ऑनलाइन क्लास चलाई जाएगी। छात्रों की खुले में खेल गतिविधियों की भी अनुमति नहीं होगी।

बच्चों की बाहरी गतिविधियों पर भी लगी रोक

राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिला स्थित नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी विद्यालयों में आठवीं कक्षाओं तक के विद्यार्थियों के लिए अगले मंगलवार तक ऑनलाइन पढ़ाई होगी। स्कूलों से कहा गया है कि अगर संभव हो तो नौंवी से 12वीं कक्षाओं की पढ़ाई भी ऑनलाइन कराई जाए। आदेश में बाहरी गतिविधियों जैसे खेल और प्रार्थना सभा पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है।


बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत

बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित होते हैं। ये समस्या बच्चों को सांस व हृदय रोगों की तरफ धकेल रही है। ऐसे में बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। आज हम आपको ऐसे कुढ उपाय बताने जा रहे हैं, जो बच्चों को वायु प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभावों से सुरक्षित रखने में मदद करेंगे। 


प्रदूषण से ऐसे रखें बच्चों का बचाव


-  मैदान में भेजने की बजाय बच्चों को  इन्डोर गेम्स ही करवाएं।
- धूल भरी जगह और भारी ट्रैफिक से बच्चों को रखें दूर। 
- थोड़ी-थोड़ी देर बाद बच्चों को  पिलाते रहें पानी। 
-  टू-वीलर में बच्चों को लेकर ना जाएं बाहर। 
-  कमरे के दरवाजे और खिड़कियां रखें बंद
-घर पर जरुर लगाएं पौधे।
-बच्चों को  तले-भूनी चीजों को खिलाने से बचें।
 

Content Writer

vasudha