पिंपल्स ने कर रखा है परेशान, पाएं उनसे एक दिन में निजात

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2017 - 03:10 PM (IST)

पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय: पिंपल्स, यह तो चेहरे की एक आम समस्या है। यह समस्या केवल लड़कियों की ही नहीं बल्कि लड़के भी इस से काफी परेशान होते हैं। इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय या बहुत से ट्रीटमेंट करवाते हैं लेकिन फिर भी कोई फर्क दिखाई नहीं देता। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर भी अपने चेहरे के पिंपल्स को आसानी से दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप एक रात में पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

 

1. पुदीना

एक मुठ्ठी पुदीना लें और इसे अच्छी तरह से कू़ट लें। ताकि इसका रस निकल आए। इसके बाद इसके फेस पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद कम से कम 10 मिनट सुखने दें। और उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। 

 

2. शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बैक्टीरिया को फैलने से रोकता हैं। पिंपल पर शहद लगा कर इसे बैडिज से कवर कर लें और रात भर इसी तरह रहने दें। सुबह इसे हटाकर पानी से साफ कर लें। 

 

3. आइस क्यूब

एक पतले कपड़े में आइस क्यूब बांधकर इसे पिंपल्स पर रखें। हर एक घंटे के बाद ऐसा 3 या 4 बार करें। बर्फ की ठंडक ब्लड वेसल्स को टाइट करने के साथ-साथ रैशेज़ और हर तरह के सूजन को भी कम करता है। 

 

4. लहसुन

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज़ मौजूद होता है।  लहसुन की एक कली लें और इसे दो हिस्सों में काट लें। अब इसे अपने पिंपल्स पर रगड़ें। रातभर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और सुबह पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें। ये पिंपल्स को ठीक करने में भी बहुत असरदार होता है।

 

5. पेनकिलर ऐस्प्रिन

पिंपल्स को जल्दी हटाने में ये भी एक बहुत असरदार तरीका है। 5-7 ऐसप्रिन टैबलेट को पानी में घोलकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं। 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

 

 
 

Punjab Kesari