Sawan में बनाएं हेल्दी फलाहारी ढोकला, दिनभर रहेगी भरपूर एनर्जी

punjabkesari.in Sunday, Jul 23, 2023 - 12:36 PM (IST)

सावन का पावन महीना चल रहा है। इस मौके पर लोग शिवजी को प्रसन्न करने के लिए शिवजी की आराधन करते हैं और सोमवार को व्रत रखते हैं। इस मौके पर लोग अनाज से हटकर फलाहारी चीजों को अपने डाइट में शामिल करते हैं।  तो चलिए हम आपको बताते हैं व्रत वाला ढोकला बनाने की विधि जो की बहुत कम तेल में बनता है और आपको दिनभर energetic भी रखता है।

सामग्री

सामा चावल
साबूदाना
नींबू का रस
शक्कर
बकिंग पाउडर या ईनो
सेंधा नमक
घी
हरी मिर्च
कड़ी पत्ता
दही
पानी

बनाने की विधि

1. इसे बनाने के लिए सबसे पहले सामा के चालव को अच्छे से पानी के नीचे धोएं और फिर इसे अच्छे से छानें।

2.अब ग्राइंडर में साबूदाना  को अच्छे से ब्लेंड करें। तब इसकी कंसिस्टेंसी पाउडर फॉर्म में हो जाए तो फिर साबूदान को डालें और फिर इसे अच्छे से ब्लेंड करें। जब इसकी कंसिस्टेंसी पाउडर फॉर्म में हो जाए तो फिर साबूदान और सामा चावल को एक साथ मिक्स करें।

3.असमें अब जरूरत के हिसाब से पानी डालें और फिर इसे भिगोएं। इसे फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें। करीब 5 से 7 घंटे के लिए।

4. फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें और जब ये स्मूद बैटर बन जाए तो इसमें दही, नींबू का रस, शक्कर और सेंधा नमक जाल दें। इसमें आप सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. इस बात का ध्यान रखें की बैटर की कंसिस्टेंसी ज्यादा गाढ़ी या पतली ना हो जाए। 

6. जब स्टीम करने के लिए तैयार हो तो इसमें ईनो या बेकिंग पाउडर मिला लें। अब एक बर्तन में ग्रीस लगा लें और फिर उसमें बैटर डालें।

7. इसे अच्छे तरीके से स्टीम करें कम से कम 15-20 मिनट के लिए। पकने के बाद इसे ठंडा करें और फिर एक प्लेट में निकालें।

8.तड़का तैयार करें। इसके लिए एक पैन में घी गर्म करें और फिर इसमें हरी मिर्च, कड़ी पत्ता चटकाएं और ढोकले पर स्प्रेड कर दें।

9. ढोकला तैयार है। इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Content Editor

Charanjeet Kaur