सावन के महीने कर लें ये उपाय, भगवान शिव पूरी करेंगे हर इच्छा

punjabkesari.in Monday, Jul 19, 2021 - 11:14 AM (IST)

हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही शुभ माना जाता है। यह पूरा महीने भगवान शिव को समर्पित होने से इस दौरान महादेव व माता पार्वती की विशेष पूजा की जाती हैै। इसके साथ सावन के व्रत रखने से भी शुभफल की प्राप्ति होती है। इस साल सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक रहेगा। मान्यता है कि इस दौरान व्रत रखने व पूजा करने से जीवन में अन्न व धन संबंधी समस्याएं दूर होती है। कुंवारे लोगों को मनचाहा साथी मिलता है। वहीं सावन में कुछ खास उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है। साथ ही मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। चलिए जानते हैं कुछ खास उपायों के बारे में...

शारीरिक कष्ट होंगे दूर

जो लोग किसी शारीरिक कष्ट से परेशान है वे सावन महीने में रोज सुबह एक लोटे में जल भरकर उसमें थोडे़ से काले तिल मिलाएं। उस जल से शिवलिंग का अभिषेक करें। मान्यता है कि इससे जल्द ही शारीरिक कष्टों से छुटकारा मिलता है। मगर जिन लोगों की दवाई चल रही हो वे समय-समय पर इसका सेवन करें व डॉक्टर की सलाह लेते रहे।

सेहत रहेगी बरकरार

सावन महीने के किसी भी सोमवार को सरसों तेल से शिवलिंग का रुद्राभिषेक करें। फिर भगवान शिव से अपने और अपने परिवार के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करें। मान्यता है कि इससे भगवान शिव की कृपा घर-परिवार पर होती है। ऐसे में रोगदोष से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

रिश्ता होगा मजबूत

जिन लोगों के दांपत्य जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो सावन के महीने एकसाथ शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करें। उसके बाद पूरी विधि-विधान से शिव जी और माता पार्वती की पूजा करें। मान्यता है कि इससे शादीशुदा जिंदगी में आने वाली परेशानियां खत्म हो जाती है। इसके साथ ही रिश्ते में और भी प्यार बढ़ता है।

सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

शादीशुदा लोग सावन के सभी सोमवार को चावल की खीर बनाकर भगवान शिव व माता पार्वती को भोग लगाएं। मान्यता है कि इससे जोड़े में भगवान शिव व माता पार्वती का आशीर्वाद मिलता है। इसके साथ ही जीवन को नई दिशा मिलती है।

PunjabKesari

धन संबंधित समस्या से मिलेगा छुटकारा

सावन के सभी सोमवार को अनार के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें। इससे आय से जुड़ी समस्या दूर होगी। रुके हुए काम पूरे होने के साथ आर्थिक स्थित मजबूती होगी।

नौकरी व कारोबार में तरक्की के लिए

सावन की शिवरात्रि तिथि पर माता पार्वती को चांदी की पायल या बिछिया चढ़ाएं। उसके बाद केसर मिश्रित खीर बनाकर शिव जी व माता पार्वती को भोग लगाएं। इससे नौकरी व कारोबार से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। कार्यों में सफलता मिलने के साथ आय व धन प्राप्ति के नए स्त्रोत खुलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static