सबको हंसाने वाले Satish Kaushik की जिंदगी थी दुखों से भरी, सिर्फ 2 साल की उम्र में हो गई थी बेटे की मौत

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 12:03 PM (IST)

सबके चेहरों पर मुस्कान लाने वाले दिग्गज एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक की अचानक हुई मौत से पूरा बॉलीवुड सदमे में है। 66 साल की उम्र में उन्होनें दुनिया को अलविदा कह दिया। एक दिन पहले तक होली के जश्न में डूबे सतीश ने कभी सोचा नहीं होगा कि वो अगले दिन का सूरज देख नहीं पाएंगे। एक्टर के यूं चले जाने से उनके परिवार को गहरा झटका लगा है। आपको बता दें कि फिल्मी परदे पर अपनी लाजवाब एक्टिंग से सब को हंसाने वाले सतीश की पर्सनल लाइफ बहुत ही उतार-चढ़ाव वाली थी....

शादी के 9 साल बाद मिला औलाद का सुख

सतीश कौशिक ने साल 1985 में शशि कौशिक से शादी की थी। शादी के 9 साल बाद कहीं जाकर उन्हें औलाद का सुख मिला, लेकिन उनकी ये खुशी ज्यादा देर तक नहीं रही, क्योंकि सिर्फ 2 साल की उम्र में ही उनके बेटे शानू कौशिक की मौत हो गई। इस हादसे से सतीश को गहरा सदमा लगा। फिर भी उन्होनें किसी तरह खुद को संभाला और साल 2016 में सरोगेट मदर के जरिए उनके घर में बेटी वंशिका का जन्म हुआ। बेटी के जन्म के समय सतीश 56 साल के थे। अब उनके पीछे उनकी फैमिली में उनकी बीवी और बेटी है। सतीश अपनी बेटी से बहुत प्यार करते थे क्योंकि अक्सर वो उसके साथ तस्वीरें व वीडियोज सोशल मीडिया पर शेयर करते थे। 

नीना गुप्ता को किया था शादी के लिए प्रपोज

वही, शशि कौशिक से शादी करने से पहले सतीश कौशिक ने नीना गुप्ता को शादी के लिए प्रपोज किया था। इस बात का जिक्र खुद नीना ने अपनी किताब 'सच कहूं तो'  में किया है। नीना उस वक्त प्रेग्नेंट थी और सतीश उनके अच्छे दोस्त होने के नाते उनका सपोर्ट करना चाहते थे। उन्होनें नीना से कहा था अगर बच्चे का स्किन डार्क हुआ तो बोलना कि वो मेरा है और हम शादी कर लेंगे।' हालांकि नीना ने उनका प्रपोजल एक्सेप्ट नहीं किया।  जिसके बाद सतीश ने शशि से शादी कर ली।  सतीश कौशिक अपने पीछे बीवी शशि कौशिक और बेटी वंशिका के लिए करोड़ों की संपत्ति छोड़कर गए हैं।

परिवार के लिए छोड़ गए हैं करोड़ों की संपत्ति

बता दें कि सतीश ने बॉलीवुड में करीब तीन दशक बिताए हैं। 2023 में उनका कुल नेटवर्थ 40 करोड़ का बताया जा रहा है। पैसा, फेम के साथ-साथ सतीश ने इंडस्ट्री में अच्छे दोस्त भी बनाए। अनुपम खेर और अनिल कपूर जैसे एक्टर उनके जिगरी दोस्त थे, जिनपर वो जान छिड़कते थे। हरियाणा के सतीश ने बॉलीवुड में एक बेहतरीन एक्टर और डायरेक्टर के तौर पर अपनी पहचान बनाई। कम ही लोग जानते हैं कि सतीश ने अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में फिल्म मासूम से बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की थी। इसी फिल्म को दौरान उन्होनें एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। इसके बाद उन्होनें बतौर डायरेक्टर फिल्म 'रुप की रानी और चोरों का राजा' से डेब्यू किया। अपनी गजब की कॉमकी टाइमिंग से उन्होनें लोगों का दिल जीत लिया। उन्हें दो बार बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला चुका है। 

सतीश कौशिक 66 साल के थे लेकिन अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखते थे। वो जिम में वर्कआउट करते थे, जिसकी कई वीडियोज भी उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर की थी। सतीश कौशिक की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई। उनके निधन की जानकारी उनके करीबी दोस्त अनुपम खेर ने दी थी। वहीं सतीश की अचानक हुई मौत से पूरे बॉलीवुड में शोक से लहर दौड़ गई है और सेलेब्स बस उन्हें नम आंखों से याद कर रहे हैं।

Content Editor

Charanjeet Kaur