रणदीप हुड्डा ने सरबजीत की बहन को दी मुखाग्नि, दलबीर कौर की यही थी इच्छा

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2022 - 10:51 AM (IST)

वर्ष 2013 में पाकिस्तान की जेल में साथी कैदियों द्वारा बेरहमी से पीटे जाने के बाद मारे गये सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर अब इस दुनिया में नहीं रही है। 67 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा ने दलबीर की अंतिम विदाई  में पहुंचकर उनकी अर्थी को कंधा दिया।


रणदीप हुड्डा को  भाई मानती थी दलबीर

रणदीप हुड्डा ने 5 साल पहले अपनी बहन से किए वादे को पूरा किया। सरबजीत सिंह की बहन ने कहा था कि- 'मैंने रणदीप में अपना भाई देखा है। मैं रणदीप से वादा चाहती हूं कि जब मैं मरूं तो वो मेरी अर्थी को कंधा दें। एक्टर ने ना केवल दलबीर को 'कंधा' दिया, बल्कि उनकी चिता को मुखाग्नि भी दी।


दलबीर कौर ने अपने भाई के लिए उठाई थी आवाज

दलबीर कौर उस समय सुर्खियों में थीं, जब उन्होंने पाकिस्तान की जेल से अपने भाई की रिहाई के लिए एक अभियान चलाया था। सरबजीत 1991 से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बम विस्फोटों में शामिल होने के आरोप में जेल में बंद थे।
परिजनों के अनुसार कौर ने शनिवार रात सीने में तेज दर्द की शिकायत की थी और उन्हें यहां एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।


सरबजीत सिंह पर हुए थे अत्याचार

सरबजीत सिंह की बेटी पूनम ने बताया कि दलबीर पिछले एक साल से फेफड़ों की बीमारी से जूझ रही थीं, शनिवार को उन्होंने दम तोड़ दिया। उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2013 में लाहौर जेल में कैदियों द्वारा किए गए हमले के छह दिन बाद सरबजीत सिंह (49) की मौत हो गयी थी। जेल में सरबजीत पर ईंटों और अन्य धारदार वस्तुओं से हमला किया गया था और उनकी पीठ और सिर में चोटें आई थीं और वह कोमा में चले गए थे।


दलबीर कौर ने अलग-अलग मंचों पर उठाई थी आवाज

सरबजीत को पाकिस्तानी अदालत द्वारा आतंकवाद और जासूसी करने का दोषी ठहराया गया था। 1991 में उन्हें मौत की सज़ा सुनाई गई थी। हालांकि, पाकिस्तानी सरकार ने 2008 में अनिश्चित काल के लिए उनकी फांसी पर रोक लगा दी थी।
सरबजीत का पार्थिव शरीर लाहौर से अमृतसर लाया गया था जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया। कई साल पहले दलबीर कौर ने अपने भाई को जेल से छुड़ाने के लिए अलग-अलग मंचों पर आवाज़ उठाई थी।


सरबजीत सिंह पर बनी थी फिल्म

दलबीर अपने भाई सरबजीत सिंह की दो बेटियों और पत्नी सहित अपने परिवार के सदस्यों के साथ दो बार लाहौर की कोट लखपत राय जेल में उनका हालचाल जानने गयीं थीं। 2016 में सरबजीत सिंह के जीवन पर आधारित एक फिल्म आयी थी, जिसमें सरबजीत सिंह की भूमिका रणदीप हुड्डा ने निभाया था, दलबीर कौर की भूमिका अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने निभाई थी।

Content Writer

vasudha