डिप्रैशन से बचने के लिए शुरू किया यू-ट्यूब चैनल, आज लाखों लोग कर रहे हैं Follow !

punjabkesari.in Saturday, Jul 07, 2018 - 01:52 PM (IST)

औरतें किसी काम को करने के लिए जब मन में ठान लेती हैं तो कामयाब होकर दूसरों के लिए मिसाल बन जाती हैं। आज हम जिस कामयाब महिला की बात कर रहे हैं, उनका नाम है संगीता बटेजा (sangeeta bhateja) । जिन्होने डिप्रैशन के दर्द से निकलकर 45 साल की उम्र में खुद का यू-ट्यूब शुरू किया और आज एक लाख से ज्यादा लोग उन्हें फॉलो करते हैं। 


संगीता का यू-ट्यूब चैनल शुरू करने के पीछे का कारण यह भी है कि शादी के बाद पति का ट्रांसफर नेपाल हो गया। नेपाल में उन्होने करीब पांच साल बिताए और इस दौरान संगीता ने मिठाइयों को बहुत ज्यादा मिस किया। यही खास वजह थी कि उन्होने कुकिंग,प्रिजर्वेटिव,बेकिंग आदि कई चीजों का कोर्स किया। वह फूड इंटस्ट्रीज में अपना कोई प्रॉडक्ट लांच करना चाहती थी। कुछ करने के उनके जज्बे में बेटे ने पूरा साथ दिया और यू-ट्यूब चैनल शुरू करने का आइडिया दिया। फिर साल 2016 में  Frolic Stage नाम का चैनल शुरू किया। 

किस वजह से शुरू किया यू-ट्यूब चैनल 
संगीता की जिंदगी में एक समय ऐसा था जब वह डिप्रैशन में चली गई थी। इसका कारण था कि फूड चैनल शुरू करने से पहले उन्होंने पहले खुद की कैमिकल इंडस्ट्री शुरू की थी। इसमें उनका लक्ष्य 50-60 बेरोजगार महिलाओं को रोजगार देना था। वह किसी कारण खुद से किया वादा पूरा नहीं कर पाई। यही बात उनके डिप्रैशन का कारण बनी। इससे उबरने के लिए उन्होने कुकरी शोज देखने शुरू किए। इसने डिप्रैशन से बाहर निकलने में उनकी बहुत मदद की।  

चैनल पर पहली रेसिपी
संगीता की यू-ट्यूब पर पहली रेसिपी तिल के लड्डू थे। इसके बाद एक से बढ़कर एक रेसिपी की वीडियो उन्होने यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया। लोगों ने उनको बहुत पसंद किया और फिर उनके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ती गई। 

इस तरह शौंक ने बना दिया यू-ट्यूब करियर
यू-ट्यूब ने जहां एक तरफ संगीता को पहचान दिलाई वहीं, यू-ट्यूबर्स ऐड सेंस और मॉनेटाइजेशन ऐड पैसा कमाने का जरिया भी बने। संगीता को इस बात की ज्यादा खुशी है कि पैसों से ज्यादा उन्हें मन की शांति मिल रही है। 

 


 

Punjab Kesari