चंदन का तेल लगाएं और गंजेपन से छुटकारा पाएं! - Nari

punjabkesari.in Sunday, Oct 07, 2018 - 05:21 PM (IST)

कम उम्र में ही बाल झड़ना आजकल एक आम समस्या बनती जा रही हैं। हेयरफॉल के कारण कुछ लोगों को तो गंजेपन का सामना भी करना पड़ता है। गंजेपन की वजह से बाल तो गवाने ही पड़ते हैं लेकिन साथ ही उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदी का सामना भी करना पड़ता है। वहीं गंजापन आपको कम उम्र में भी उम्रदराज दिखाता है। ऐसे में आप परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको एक असरदार तेल के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी यह समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

 

चंदन का तेल है फायदेमंद
दरअसल, चंदन के तेल की खुशबू से बालों की जड़ों में मौजूद ओआर2एंटी4 नाम के 'स्मेल रिसेप्टर' सक्रिय हो जाते हैं। इससे रिसेप्टर नए बाल उगाने में सक्षम केरोटिन प्रोटीन का उत्पादन बढ़ा देती है, जिससे बाल तेजी से उगने लगते हैं।

रिसर्च के मुताबिक भी फायदेमंद है यह तेल
रिसर्च के मुताबिक भी चंदन का तेल गंजेपन को दूर करने में सक्षम है। इसकी खुशबू और औषधीय गुणों से सिर में केरोटिन प्रोटीन के साथ विटामिन्स और हार्मोन्स भी सक्रिय हो जाते हैं, जिससे बाल दोगुना तेजी से बढ़ने लगते हैं।

यूं करें चंदन तेल का इस्तेमाल
चंदन का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसलिए यह बाल बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गंजेपन को दूर करने के लिए चंदन तेल से सिर की अच्छी तरह मालिश करके 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू से स्कैलप को धो लें। नियमित रूप से लगातार इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ समय में ही फर्क नजर आने लगेगा।


 

अगर आप भी फिर से सिर पर लहराते हुए बाल देखना चाहते हैं तो आज से ही इस तेल का इस्तेमाल शुरू कर दें।

 

Content Writer

Anjali Rajput