जब टूटा फ्रिज देखकर रोने लगी थी सायरा, शौहर से नहीं देंखे गए आंसू तो कर दिया यह काम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 06:17 PM (IST)

बॉलीवुड के 'ट्रेजेडी किंग' दिलीप कुमार के निधन से इंडस्ट्री ही नहीं उनके फैंस में भी शोक की लहर दौड़ रही है, लेकिन यह पल सबसे ज्यादा दुखद अगर किसी के लिए है तो उनकी बीवी सायरा बानो के लिए जो दिलीप जी के जाने से पूरी तरह टूट चुकी है, आज उनका दिलीप जी से 55 साल का अटूट रिश्ता जो टूट गया। 55 साल में सायरा जी साए की तरह दिलीप जी के साथ रही, इस बीच दिलीप जी ने उनके साथ धोखा भी किया लेकिन सायरा जी ने उनके साथ सच्चा प्यार निभाया, बुढ़ापे में आकर भी उनकी खुद केयर की, रोज उनकी लंबी उम्र की कामनाएं की, उनकी नजर तक उतारी, शायद ही मायानगरी में इतना टूटकर किसी ने प्यार किया होगा जितना सायरा जी ने अपने बचपन के प्यार दिलीप जी को किया। चलिए आपको भी सुनाते है इनकी लवस्टोरी के कुछ अनसुने किस्से जिन्हें सुनकर आप भी कहेंगे कि प्यार हो तो दिलीप-सायरा जी की तरह...

दिलीप-सायरा बानो के अनसुने किस्सों में से एक किस्सा वो है जिस दौर में रेफ्रिजरेटर यानी फ्रिज चंद रईसों के घर में हुआ करता था और कीमत भी ठीक-ठाक थी। जब मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार मुंबई के पाली हिल में अपने नए घर में शिफ्ट हुए थे और जरूरत के तमाम साजो-सामान खरीदे जा रहे थे, सामान की लिस्ट में फ्रिज भी शामिल था, सायरा बानो की दिली इच्छा थी कि नए घर में नया फ्रिज भी हो...दिलीप कुमार जी पत्नी सायरा की दिली इच्छा पूरी ना करें ऐसा तो शायद ही कभी हुआ होगा। उन्होंने झट से नई फ्रिज ऑर्डर कर दी, अगले दिन जब नई फ्रिज घर पहुंची तो सायरा बानो बेहद खुश हुई। उन्होंने फ्रिज को अनपैक किया और इसका दरवाजा खोला, लेकिन देखा कि फ्रिज के अंदर एक रैक टूटी पड़ी है, बस फ्रिज की ऐसी हालत देखकर सायरा जी की आंखों में आंसू आ गए।

दिलीप कुमार की आत्मकथा 'द सबस्टैंस एंड द शैड एन ऑटोबायोग्राफी' के मुताबिक, सायरा बानो की आंखों में आंसू देख दिलीप साहब तुरंत उनके पास गए और उनके आंसू पोंछे। इसके बाद वह टूटी रैक को ठीक करने में जुट गए। चंद मिनट में ही कपड़ा टांगने वाले एक हैंगर की मदद से उस रैक को ठीक कर दिया और काम करने लायक बना दिया। उस वक्त को याद कर सायरा ने कहा था कि 'दिलीप साहब को कभी भी मेरी आंखों में आंसू पसंद नहीं है, चाहे वह कोई भी बात हो, पता नहीं कितने 'स्टार' पति ऐसा कर पाते होंगे।'

बता दें कि दिलीप कुमार जी की जीवनी पर कई लेखक ने किताबें लिखी लेकिन उनमें कुछ जानकारियां सही नहीं थी, ऐसी ही एक किताब पढ़कर दिलीप जी ने खुद अपनी लाइफ पर बुक लिखने का निर्णय किया था, उनके इस निर्णय के पीछे सायरा बानो जी की जिद्द भी थी। जी हां, एक बार सायरा जी बुकशेल्फ संवार रही थी, उस वक्त उनके साथ दौरान फिल्म पत्रकार उदय तारा नायर भी मौजूद थीं। इस दौरान दिलीप कुमार की नजर एक किताब पर पड़ी जिसमें उनकी जीवनी के बारे में लिखा था। फिर दिलीप जी सायरा की तरफ मुडे और उन्होंने कहा-'इस किताब को मेरी जीवनी के तौर पर पेश किया गया है, लेकिन इसमें तमाम सूचनाएं और तथ्य गलत हैं' उस वक्त सायरा ने जिद्द की आप खुद क्यों नहीं अपनी आत्मकथा लिखते हैं। सायरा चाहती थी कि एक फल बेचने वाले के बेटे के कहानी पूरी दुनिया जाने। कुछ सेकेंड की चुप्पी के बाद दिलीप साहब सायरा की तरफ मुडे़ और कहा, 'ठीक है, मैं अपनी कहानी बताऊंगा लेकिन किसी को इसे कंपाइल करना होगा जो मेरी तरह मेहनत करता हो और हमें अच्छे से जानता भी हो', तब सायरा ने पत्रकार उदय तारा नायर की ओर इशार किया था।

सायरा बानो, दिलीप कुमार से कितना प्यार करती है इसका सबूत खुद दिलीप साहब ने एक किस्सा शेयर करते हुए बताया था। दिलीप कुमार ने सायरा बानो को लेकर एक बार बताया था कि वह परदे पर उन्हें मरते हुए नहीं देख सकती हैं। इस बात का खुलासा उस समय हुआ था जब उन्होंने अमिताभ बच्चन को एक नोट लिखा था, और अमिताभ बच्चन ने इस नोट को 2018 में अपने ट्विटर पर शेयर किया था। इस नोट में दिलीप कुमार ने अमिताभ बच्चन के फिल्म 'पा' में मरने के सीन को लेकर लिखा था, 'आपको पता है सायरा बानो मेरी फिल्मों में मुझे मरते हुए कभी नहीं देख सकती हैं और वह पा फिल्म के सीन में आपको मरते हुए देखने की हिम्मत भी नहीं जुटा पाईं।' इस कदर सायरा बानो दिलीप साहब को प्यार करती थी, लेकिन आज असल जिंदगी में दिलीप साहब, सायरा जी का साथ छोड़ गए।

Content Writer

Sunita Rajput