मीराबाई चानू ने जीता बीबीसी ISWOTY अवॉर्ड, कर्णम मल्लेश्वरी को मिला अचीवमेंट पुरस्कार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 12:38 PM (IST)

भारतीय वेटलिफ्टर साईखोम मीराबाई चानू को बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर (ISWOTY) सीजन-3 की विजेता घोषित किया गया है। मीराबाई चानू ने 2021 टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा, वे ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

अवॉर्ड के लिए किया धन्यवाद

अवॉर्ड जीतने के बाद मीराबाई चानू ने बीबीसी का शुक्रिया अदा किया और कहा, "मैं फिलहाल अमेरिका में प्रशिक्षण ले रही हूं। इस साल होने वाले एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के लिए मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगी। एक बार फिर मैं बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए बीबीसी इंडिया को धन्यवाद देती हूं"।

नई दिल्ली में इस पुरस्कार समारोह की मेजबानी कर रहे बीबीसी महानिदेशक टिम डेवी ने कहा, "मीराबाई चानू को बहुत-बहुत बधाई। वे शानदार खिलाड़ी हैं और इस पुरस्कार की हकदार विजेता हैं। बीबीसी के सौ साल पूरे होने के मौके पर नई दिल्ली में होना और इस मौके पर इतनी प्रतिभाशाली भारतीय खिलाड़ी को सम्मानित करना बहुत शानदार है। इन खिलाड़ियों ने कठिन चुनौतियों का मुकाबला करके ये कामयाबी हासिल की है।"

शेफाली वर्मा को भी मिला अवॉर्ड

इस बार बीबीसी इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड क्रिकेटर शेफाली वर्मा को दिया जा रहा है। 2019 में वे अंतरराष्ट्रीय महिला टी-20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर बनीं। उन्होंने इस पुरस्कार के लिए बीबीसी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, "मैं टीम के लिए अगले 20 या 25 सालों तक खेलते रहने की उम्मीद करती हूं। मेरा लक्ष्य भारटीय टीम को अधिक से अधिक जीत दिलाने की होगी।"

कर्णम मल्लेश्वरी को मिला लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

2000 सिडनी ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी और वेटलिफ्टर होने का गौरव हासिल करने वाली कर्णम मल्लेश्वरी को बीबीसी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। अपनी खुशी का इजहार करते हुए उन्होंने कहा, "जितने भी पदक मैंने जीते हैं, उसके बाद इस अवॉर्ड को पाना मुझे और अधिक कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देता है। मैं बीबीसी का शुक्रिया अदा करती हूं कि वो न केवल मौजूदा खिलाड़ियों का बल्कि हम जैसे खिलाड़ियों को भी सम्मानित कर रहा है।"

 

BBC ISWOTY के इस संस्करण में टोक्यो खेलों के ओलंपिक और पैरालिंपिक खिलाड़ियों और महिला-पुरुष हॉकी टीमों का भी सम्मान किया गया है। महिला और पुरुष हॉकी टीम को स्पॉन्सर करने वाले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के अध्यक्ष डॉ. नरिंदर बत्रा ने भी खिलाड़ियों को बधाई दी है। इस पुरस्कार समारोह में खेल, मीडिया, संस्कृति और राजनीतिक दुनिया की कई जानी-मानी हस्तियां भी शामिल हुई।

Content Writer

Anjali Rajput