मुश्किल सफर को आसान बनाती हैं Sabina Chopra, जानिए यात्रा डॉट कॉम की CEO की सफलता की कहानी

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 01:04 PM (IST)

अगर आप घूमने- फिरने की शौकीन हैं तो आपने यात्रा डॉट कॉम, मेक माइ ट्रिप जैसी साइट्स का नाम भी जरूर सुना होगा। ये फेमस ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म है । आपको बता दें यात्रा डॉट कॉम के पीछे एक महिला का दिमाग है। हम बात कर रहे हैं सबीना चोपड़ा की। सबीना को वैसे तो दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के बाद अच्छी- खासी जॉब लग गई थी पर वो हमेशा से कुछ अलग करना चाहती थी। इसके लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ी और एक स्टार्टअप शुरू किया, जिसका नाम उन्होंने दिया यात्रा डॉट कॉम। उन्होंने ऐसे समय में ये बिजनेस आइडिया पर काम किया जब वो ऑनलाइन ट्रैवल कॉमर्स अपनी शुरुआत चरण पर था। आज उन्हें भारत की मोस्ट इनोवेटिव टेक वुमन एंटरप्रेन्योर्स में गिना जाता है। 

PunjabKesari

सबीना ने बनाया यात्रियों के लिए ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग आसान

लेकिन सबीना का सफर आसान नहीं था। खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले वो यूरोप की कंपनी ईबुकर्स की इंडिया की ऑपरेटिंग हैड थी। ये कंपनी यूरोप एक बहुत ही जानी- मानी ई ट्रैवल साइट है। वहीं इससे पहले वो जापान एयरलाइंस के साथ भी जुड़ी थी। इतनी बड़ी कंपनी से सिखने के बाद उन्होंने अपना बिजनेस खोला। अपने बेहतरीन काम के लिए उन्हें साल 2010 में ट्रैवल और टूरिज्म ग्रुप की ओर से वुमन लीडर्स इन इंडिया के सम्मान से नवाजा गया था। आपको यात्रा डॉट कॉम में एक से एक बेहतरीन गाइड मिल जाएंगे। दरअसल, जिस समय सबीना ने बिजनेस शुरू किया लोग ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म को लेकर सहज नहीं थे। यही वजह है कि वेबसाइट को बहुत ज्यादा आसान बनाया गया है। ये बहुत ही यूजरफ्रैंडली साइट हैं। ये ही वजह है कि लोग यहां पर ज्यादा से ज्यादा बुकिंग करवाते हैं। इतनी ही नहीं, सबीना एक एनजीओ के माध्यम से गर्ल चाइल्ड को भी सपोर्ट करती हैं। आज उनकी कंपनी का टर्नओवर करोड़ों का है।

PunjabKesari

सबीना की सफलता है कई महिलाओं के लिए प्रेरणा

एक बिजनेस वुमेन होने के साथ- साथ सबीना एक अच्छी मां भी हैं। उनकी 2 बेटियां है। सबीना कहती हैं कि अगर आप में हुनर है और जोखिम लेने का दम रखते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। सबीना की ये सफलता की कहानी कई महिलाओं के लिए प्रेरणा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static