घर में जरूर लगाएं रबर प्लांट का पौधा, नहीं होगी अस्थमा जैसी भयंकर बीमारी- जानें इसके फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 09:47 AM (IST)

पौधे हमेशा घर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं इसके अलावा घर के वातावकण को भी शुद्ध रखते हैं। अकसर लोग घरों में तरह- तरह के पौधे लगा तो लेते हैं लेकिन इनके बारे में या फिर इनके फायदों को बारे में कोई जानकारी नहीं होती हैं। आपने अकसर लोगों के घरों में रबर प्लांट के पौधे लगे देखे होंगे, आज हम आपकों इसी पौधे के बारे में बताएंगे।-

रबर प्लांट एक बेहद खूबसूरत पौधा होता है। इसे  ज्यादातर लोग घर के अंदर में लगाते हैं। यह पौधा घर की खूबसूरत को बढ़ाने के अलावा  घर की हवा को भी शुद्ध करता हैं। जानकारों के मुताबिक इस पौधे में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की समस्या को दूर करने में लाभकारी होता है।  रबर प्लांट के और भी कई फायदे है तो आईए जाते हैं इनके बारे में- 

एलर्जी को दूर करे-
एलर्जी को दूर करने के लिए वैसे तो की सारे मेडिसनल प्लांट है लेकिन इनमें से रबर प्लांट भी एलर्जी को दूर करने में सहयाक है।  रबर प्लांट की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे लगाने से किसी प्रकार की एलर्जी नहीं होती है, बल्कि यह कई बीमारियों को दूर करने में एक औषधि के तौर पर हमारे काम आता है।

वातावरण को प्योरी-फाई करे-
एलर्जी को दूर करने के साथ साथ यह पौधा हवा को भी शुद्ध करता है। एलर्जी वाले रोगियों के लिए यह पौधा  लाभकारी होता है। रबर प्लांट घर में लगाने से कमरे के भीतर नमी बनी रहती है। और घर के अंदर मौजूद हानिकारक धूल कणों को भी शुद्ध करता हैं।  इस पौधे को घर में लगाने से अस्थमा जैसी बीमारी होने का कम खतरा होता है।

इन गुणों से भरपूर है रबर प्लांट- 
रबर के पौधे में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होने की वजह से यह त्वचा की समस्या को दूर होती है. अगर आप इस पौधे के 2-3 ताजी पत्तियां को मैश कर त्वचा पर लगाएं तो आपकी त्वचा की समस्या चुटकियों में गायब हो सकती है। 

इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती-
आज के डीजिटल दौर में हर किसी की जिंदगी भागदौड़ वाली हो गई है जिस वजह से अक्सर हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में पौधों की देखभाल करना तो और भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप रबर प्लाट आसानी से लगा सकते हैं क्योंकि इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती एक बार अच्छे से पानी देने पर यह महीनों बिना पानी के रह सकता है। इसकी मिट्टी में पानी की नमी लंबे समय तक मौंजूद रहती है और यह पौधा जल्दी नहीं सुखता है।

ऐसे लगाएं- 
इस पौधे को घर में उगाना बेहद आसान है।  आप रबर प्लांट के नीचे से कुछ पतियों को काट कर उन्हें दूसरे नमी वाले गमले में लगाकर कुछ दिनों के लिए छोड़ दें, तो बहुत जल्दी आपके गमले में बहुत सारे रबर प्लांट दिखने शुरू हो जाएंगे।
 

Content Writer

Anu Malhotra