चेहरे पर रोज लगाएं गुलाबजल, एक नहीं कई स्किन Problems से मिलेगा आराम

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 01:05 PM (IST)

महिलाएं चेहरे की कई समस्याओं से राहत पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी  प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इन्हें ब्यूटी प्रोडक्ट्स में से एक गुलाब जल भी है। गुलाब जल का इस्तेमाल फेस पैक में डालकर भी किया जाता है। चंदन, पाउडर, मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, एक्ने, दाग-धब्बों जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। गुलाब जल का इस्तेमाल क्लींजर, मेकअप के रुप में भी किया जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि चेहरे पर इसे लगाने से क्या-क्या फायदे होंगे...

चेहरे की धूल-मिट्टी साफ करने के लिए 

आप गुलाब जल का इस्तेमाल एक क्लींजर के रुप में कर सकते हैं। चेहरे पर जमा धूल, मिट्टी और डर्ट निकालने के लिए आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं। एक कॉटन बॉल पर गुलाब जल लगाएं। इस कॉटन बॉल को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इससे चेहरे की धूल-मिट्टी और डर्ट साफ हो जाएगी। यदि आपको कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से स्किन पर एलर्जी होती है तो आप नैचुरल रोज वॉटर यानी की गुलाब जल से चेहरा साफ कर सकती हैं। 

टोनिंग के लिए करें इस्तेमाल 

आप गुलाबजल का इस्तेमाल चेहरे की टोनिंग के लिए कर सकते हैं। चेहरे पर अलग-अलग तरह के टोनर का इस्तेमाल करने की बजाय आप गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं। गुलाब जल को एक स्प्रे बोतल में डाल दें। इसके बाद चेहरे पर इसका स्प्रे करें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी। मेकअप से पहले आप गुलाबजल के टोनर का इस्तेमाल कर सकत हैं। इससे स्किन पर ग्लो भी आएगा। 

मॉइश्चराइजर के रुप में 

चेहरे पर मॉइश्चराइजर के रुप में आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और आप अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने में कंफ्यूज हो रहे हैं तो इसका चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल चेहरे पर लगाने से स्किन हाईड्रेट रहेगी। इसके अलावा यह चेहरे की नमी बरकरार रखने में भी मदद करेगा। मॉइश्चराइजर में आप गुलाब जल की 3-4 बूंदे मिलाएं। इसके बाद इसे त्वचा पर लगाएं। 

मेकअप साफ करने के लिए 

आप मेकअप साफ करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं। रात को सोने से पहले स्किन पर गुलाब जल लगाएं। गुलाब जल थोड़ा सा कॉटन पर लगाएं। इसके बाद इससे अपना चेहरा क्लीन कर लें। इससे स्किन में मौजूद सारी गंदगी निकल जाएगी। 

थकान होगी कम 

गुलाब जल आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गुलाब जल में एंटीइंफ्लेमेटरी और कूलिंग प्रापर्टीज पाई जाती हैं। यह आपकी आंखों के नीचे से सूजन दूर करने में मदद करता है। गुलाब जल को ठंडा कर लें। इसके बाद कॉटन बॉल्स को उसमें भिगोकर 10-15 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाएं। आपको सूजन से काफी आराम मिलेगा। 

Content Writer

palak