गुलाब की पंखुड़ी से बनें 5 बेस्ट फेस पैक, दाग-धब्बें होंगे दूर और स्किन भी करेगी ग्लो

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 04:01 PM (IST)

जहां गुलाब घर को महका देता है वहीं इसका इस्तेमाल कई तरह की मिठाईयां बनाने के लिए भी किया जाता है। मगर, क्या आप जानते हैं कि गुलाब की पंखुड़ियां त्वचा को कोमल, मुलायम और खूबसूरत बनाने में भी मदद करती है। गुलाब की पंखुड़ियां त्वचा में नई जान डाल देती हैं। चलिए आज हम आपको गुलाब की पंखुड़ियोंं से फेस पैक बनाना सिखाते हैं जो ना सिर्फ त्वचा को ग्लोइंग बनाएंगे बल्कि यह आपके बजट  में भी होंगे।

बेसन व गुलाब की पंखुड़ियां

इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट, शहद, बेसन और दही को मिक्स करें। इसके चेहरे, गर्दन व हाथों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 1 बार इसका इस्तेमाल करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

शहद और गुलाब की पंखुड़ी

आप गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट, दूध‌ व गुलाब जल के साथ मिलाकर त्वचा, गर्दन और हाथों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। इससे गर्मियों में भी स्किन ड्राई नहीं होगी और ग्लो भी करेगी।

दही और गुलाब की पंखुड़ी

इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें। फिर उसमें दही और बेसन मिलाकर गर्दन और हाथों पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। नियमित इसका इस्तेमाल दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएगा। साथ ही एंटी-एजिंग समस्याएं भी दूर होंगी।

एलोवेरा और गुलाब की पंखुड़ी

जिनकी स्किन मिक्स यानी ऑयली व ड्राई होती है उनके लिए यह फेस पैक बहुत फायदेमंद है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ी का पेस्ट व एलोवेरा जेल को मिक्स करके लगाएं। 10 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

गुलाब की पंखुड़ी और चंदन पैक

यह पैक स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के साथ पिंपल्स आदि की समस्या भी दूर करता है। इसके लिए चंदन व गुलाब की पंखुड़ी का पेस्ट मिक्स करें। इसे 15-20 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

Content Writer

Anjali Rajput