Rose Day Special: गुलाब के फूलों से ऐसे बनाएं फेसपैक, मिलेगा इंस्टेंट पिंक ग्लो

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2024 - 10:47 AM (IST)

आज से valentine week शुरु हो गया है। ऐसे में आप अगर पार्टनर को डेट पर इंप्रेस करना चाहती हैं तो महंगे प्रोडक्ट्स की जगह गुलाब का फेसपैक इस्तेमाल करें। इसके लिए आप गुलाब के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिससे चेहरे पर गुलाबी निखार आता है। गुलाब में मौजूद विटामिन, खनिज और तेल आपकी त्वचा के लिए वरदान हैं। जरूरी नहीं है गुलाबी के महंगे प्रॉडक्ट का ही इस्तेमाल करें बल्कि आप घर पर भी गुलाबी के कई DIY बना सकते हैं।

शहद और गुलाब

ताजे गुलाब की पंखुड़िया लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें। उन्हें थोड़े से गुलाब जल में 3-4 घंटे के लिए भिगो दें। फिर भीगी हुई पंखुड़ियों और गुलाब जल को पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें। एक बार जब ये तैयार हो जाए, तो इसे बाहर निकालें और 3 बड़े चम्मच डालें। पेस्ट के लिए शहद एक साथ मिलाएं और मिश्रण को 20-30 मिनट के लिए फ्रीज करके ठंडा कर लें। इस फेस पैक को अपनी उंगलियों से मालिश करते हुए त्वचा पर धीरे से लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे धो लें।

कच्चा दूध और गुलाब

ताजे गुलाब की कुछ पंखुड़ियां छीलकर अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में 2 चम्मच डालें। जरूरत के हिसाब से बेसन और कच्चा दूध डालें। पैक तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। एक बार जब यह तैयार हो जाए, तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

चंदन पाउडर और गुलाब

2 ताजे गुलाबों की पंखुड़ियां लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 1-2 चम्मच चंदन पाउडर और कच्चा दूध मिलाएं। फेस पैक तैयार करने के लिए अच्छी तरह से मिसाएं। इसे लगाने के बाद अपने चेहरे पर तब तर लगा रहने दें जब तक ये पूरी तरह से सूख ना जाए। इसके बाद इसे धो लें।

Content Editor

Charanjeet Kaur