कार की छतों पर मिनी गार्डन, इस आइडिया से लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

2021-09-23T13:55:54.283

कोविड-19 नाम की महामारी ने दुनिया को सबसे चुनौतीपूर्ण दौर में पहुंचा दिया है। इस वैश्विक महामारी के चलते लाखों करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए हैं। लोगों को इस संकट से निकालने के लिए थाईलैंड में कुछ ऐसा देखने को मिला जो शायद पहले कहीं और ना देखा गया हो। यहां टैक्सी कार की छतों पर मिनी गार्डन बनाया गया है। वहां के टैक्सी ड्राइवरों और ऑपरेटरों की दुर्दशा को देखते हुए यह पहल की गई है।   

PunjabKesari


बेकार हुई  टैक्सियों का किया गया इस्तेमाल 


दो टैक्सी सहकारी समितियों के श्रमिकों ने बेकार हुई  टैक्सियों की छत को बगीचों में बदल दिया है। इसके लिए उन्होंने बांस के तख्ते में फैले काले प्लास्टिक के कचरे के थैलों का उपयोग करके लघु उद्यानों को इकट्ठा किया। इसके बाद काली प्लास्टिक की थैलियों के अंदर मिट्टी डालकर, इनमें  टमाटर, खीरा और स्ट्रिंग बीन्स सहित कई तरह की फसलें लगाई।  गुलाबी और लाल टैक्सियों की छतों के उपर बना  बगीचा लोगाें के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। 

PunjabKesari


कोरोना के चलते व्यापार को भारी नुकसान 


एक टैक्सी चालक ने बताया कि कोरोना संकट के चलते सड़कों पर सन्नाटा पसर गया था। कोरोनावायरस प्रतिबंधों के कारण, थाईलैंड में पर्यटन कम हो गया है, जिससे टैक्सी सहकारी समितियों का व्यवसाय भी नीचे आ गया है। आय ना होने के चलते कई  ड्राइवरों ने कारों को छोड़ दिया। बताया जा रहा था कि शहर के कई स्थलों पर लगभग 2,500 टैक्सियां बेकार खडी थी। 

PunjabKesari

छतों पर की गई सब्जियों की खेती 


 टैक्सी संगठन से जुड़े थापाकोर्न अससावलेरत्कुल ने कहा किपहली और दूसरी लहर के दौरान हजारों चालक अपनी टैक्सियां छोड़कर अपने गांवों को लौट गए हैं। ऐसे में लोगाें को रोजगार देने के लिए टैक्सियों की छतों पर सब्जियों की खेती की गई। उन्होंने बताया कि इससे टैक्सियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा क्योंकि उनमें से ज्यादातर पहले ही क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। इंजन टूट गए हैं और टायर सपाट हो गए हैं। इन टैक्सियाें पर बैंगन, मिर्च, खीरा और तोरी उगाए जा रहे है। अगर फसल अच्छी होती है, तो उसे स्थानीय बाजारों में भी बेचा जा सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

static