गर्मियों में बाल नहीं होंगे चिपचिपे, फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 11:32 AM (IST)

गर्मियों का मौसम अब शुरु होने की वाला है। इस मौसम की सबसे बड़ी परेशानी पसीना होती है। पसीने की वजह से स्किन प्रॉबल्मस, बालों में परेशानी और शरीर से स्मैल की समस्या आम होती है। आज हम आपको बताएंगे गर्मियों की कड़कती धूप से बचने के आसान से टिप्स।

सबसे बड़ी परेशानी ऑयली स्कैलप की महिलाओं को झेलनी पड़ती है। पसीना के कारण बाल चिपचिपे हो जाते हैं, जिस वजह से बालों की हर रोज देखभाल करना उन्हें वॉश करना जरुरी होता है। मगर बिजी लाइफस्टाइल के चलते ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल काम होता है। आइए जानते हैं गर्मियों में बालों को इन सबी समस्याओं से कैसे बचाकर रखा जा सकता है...

स्ट्रेटनर से रहे दूर

आजकल ज्यादातर लड़कियां बालों को स्ट्रेट कराने का शौक रखती हैं। जिसके चलते कोई हर हफ्ते स्ट्रेटनिंग मशीन से बाल सीधे कर लेती हैं, तो कोई ब्लो ड्राई का सहारा लेती हैं। ब्लो ड्राई में गीले बालों को हेयर ड्राइर की मदद से सुखाया जाता है। जिस वजह से स्कैलप में मौजूद जरुरी ऑयल हीट की वजह से गायब हो जाता है, वहीं एक्सट्रा सीबम त्वचा में उत्पन्न हो जाता है, जिस वजह से बाल स्टिकी और ऑयली दिखाई और महसूस होने लगते हैं।

ऑयलिंग

कुछ ऑयली स्कैलप वाली औरतें बालों में तेल लगाने से कतराती हैं। मगर ऐसा करने से आपके बालों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। आप चाहें तो ऑयली बालों के लिए ऐवोकाडो, ऑलिव ऑयल या फिर तिल का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं।

गर्मियों में बालों की देखभाल के कुछ और टिप्स...

-नहाने के बाद गीले बालों में कंघी न करें।
-बाल संवारने के लिए बड़े दांत वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें।
-पसीना आने पर बालों को खोलकर अच्छे से सुखाएं।
-हर रोज बाल धोने से बचें।
-बाहर निकलते वक्त धूप से बचने के लिए बालों को कवर जरुर करें।

Content Writer

Harpreet