गरीबों की तुलना में 9 साल अधिक जीते है अमीरः रिसर्च

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 08:25 PM (IST)

अमीर और गरीब व्यक्ति की जब भी तुलना की जाती है तो अक्सर कहा जाता ही कि सुख सुविधाएं होने के कारण एक अमीर व्यक्ति न केवल अपना जीवन सुख से बल्कि गरीब की तुलना में अधिक साल जीता है। अब तो इस बात पर एक रिसर्च द्वारा मोहर लगा दी गई है। हाल ही में अमेरिका और ब्रिटेन में रहने वाले 25 हजार लोगों के लाइफ स्टाइल पर स्टडी करने के बाद सीएनएन में रिसर्च प्रकाशित कर दावा किया गया है कि गरीबों की तुलना में अमीर व्यक्ति 9 साल अधिक जीवित रहते है। 

 

चीजों के अभाव में जल्दी लगती है बीमारियां

शोधकर्ताओं द्वारा 50 साल तक किए गए शोध के अनुसार बताया गया कि सुविधा के अभाव में व्यक्ति उम्र से पहले ही कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो जाते है। इस बात को साबित करने के लिए उन्होंने 50 साल तक लोगों पर शोध किया है और पता लगाया कि यह लोग उम्र के असर से होने वाली बीमारी से कितने दिन तक जीवित रहते है। इसमें पाया गया कि 50 साल का एक धनवान व्यक्ति 31 साल अधिक और महिलाएं 33 साल अधिक जीत सकती है। वहीं गरीब व्यक्ति की बात की जाए तो 50 साल के बाद 22 से 23 साल तक ही निरोग रह सकता है और महिलाएं 24 तक ही स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकती है।

बीमारियां निर्धारित करती है उम्र 

लंदन यूनिवर्सिटी कॉलेज के सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ पाओला जनिनोट्टो का कहना है कि बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों से आपकी आयु पर पर असर पड़ता है। बीमारियां ही आपकी उम्र को निर्धारित करती है लेकिन इसके साथ यह भी जरुरी होता है कि आप कैसा जीवन व्यतीत कर रहे है। अगर बीमारियों के साथ आप पूरी तरह से सपन्न है आपके पास खाना की हर चीज है और बीमारियों से लड़ने के लिए अच्छा इंतजाम है तो आपकी उम्र लंबी हो सकती है।

वहीं 2016 में हुई रिसर्च के अनुसार अमीर लोगों की अनुमाति उम्र 87 से 88 साल बताई गई जो कि कमजोर लोगों की तुलना में 15 साल अधिक है। वहीं महिलाओं में यह अंतर 10 साल का है। 
 

Content Writer

khushboo aggarwal