महज 9 साल की उम्र में एक्सपर्ट Yoga Instructor बनें Reyansh, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

punjabkesari.in Saturday, Mar 26, 2022 - 01:33 PM (IST)

जिस उम्र में बच्चे खेल-कूद और सपनों की दुनिया में रहते हैं उस उम्र में 9 साल के रेयांश एक्सपर्ट योगा टीचर बन गया है। जी हां, हाल ही में नौ साल और 220 दिन की उम्र में एक भारतीय लड़के ने दुनिया का सबसे कम उम्र का प्रमाणित योग प्रशिक्षक बनकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है।

9 साल की उम्र में योगा टीचर बना नन्हीं रेयांश

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले भारतीय मूल रेयांश सुरानी दुबई में अपने परिवार के साथ रहते हैं। उन्होंने महज 4 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ योग करना शुरू किया था। 200 घंटे का योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद रेयांश ने 27 जुलाई, 2021 को आनंद शेखर योग स्कूल से अपना प्रमाणन प्राप्त किया।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हुआ नाम

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जब रेयांश को पता चला कि उनके माता-पिता ऋषिकेश में एक योग शिक्षक के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भाग ले रहे हैं तो उन्होंने भी योग इंस्ट्रक्टर बनने का फैसला किया। इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "जब मैंने माता-पिता के साथ योग करना शुरु किया तो मुझे मजा आने लगा और इसमें मेरी दिलचस्पी बढ़ी।"

माता-पिता से ली ट्रेनिंग

ट्रेनिंग के दौरान रेयांश ने योग के कई पहलुओं को सीखा जैसे "संरेखण, शारीरिक दर्शन और आयुर्वेद के पोषण संबंधी तथ्य" आदि। धीरे-धीरे योग के प्रति उनकी धारणा बदलने लगी। उन्होंने बताया, "पहले, मैं सोचता था कि योग केवल शारीरिक मुद्रा और श्वास के बारे में है लेकिन यह उससे कहीं अधिक है।"

लोगों को दे रहे प्राइवेट क्लासेज

कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से वह फिलहाल लोगों को छोटी प्राइवेट क्लासेज में पढ़ाते है। स्कूल में वह प्रति सत्र 10-15 बच्चों के ग्रुप में अपने साथियों को पढ़ाते हैं। उन्होंने कहा, "मुझे खुशी है कि मैं अपने अनुभव और ज्ञान को दुनिया भर के व्यक्तियों को उनकी भलाई के लिए दे सकता हूं।"

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की मान्यता के बाद, रेयांश "एक स्टार की तरह" महसूस कर रहे हैं। यह सम्मान पाने वाले वे अपने समुदाय और स्कूल के पहले व्यक्ति हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक YouTube वीडियो भी साझा किया, जिसमें रेयांश को योग का अभ्यास करते हुए दिखाया गया है और अपनी यात्रा को भी साझा किया गया है।

Content Writer

Anjali Rajput