Foil Paper को फेंकने की जगह ऐसे करें Kitchen में इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 28, 2023 - 02:19 PM (IST)

खाने को गर्म और फ्रेश रखने के लिए फॉयल पेपर का इस्तेमाल किया जाता है। रोटी, रोल, परांठा आदि चीजों की पैकिंग में भी यह काफी काम आता है। ऐसे में सभी इसको इस्तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं लेकिन आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप फॉयल पेपर को दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

मिक्सर जार करें साफ 

बेकार पड़े फॉयल पेपर की मदद से आप मिक्सर जार की सफाई कर सकते हैं। जार को ब्लेड के आस-पास से साफ करना मुश्किल हो जाता है ऐसे में आप इसकी मदद से आसानी से साफ कर सकते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

फॉयल पेपर से जार साफ करने के लिए आप पहले जार को अच्छी तरह सिखा लें। इसके बाद यूज किए हुए फॉयल पेपर को टुकड़ों में काटकर जार में डाल दें। अब जार का ढक्कन बंद करें और कुछ सैकेंड के लिए मिक्सी चला दें। जार एकदम साफ हो जाएगा। 

स्क्रबर के रुप में इस्तेमाल 

एल्युमिनियम फॉइल की मदद से आप गैस साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। पुराना एल्युमिनियम फॉइल लें। अब बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाएं और गैस साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इससे गैस आसानी से साफ हो जाएगी। 

ज्वेलरी साफ करने में 

ज्वेलरी को यदि आप साफ करना चाहते हैं भी एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में गर्म पानी डालें फिर इसमें बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं। सोडा के पेस्ट में ज्वेलरी भिगो दें। लगभग 5 मिनट के लिए ज्वेलरी को इस पेस्ट में रहने दें। तय समय के बाद इसे धोकर सुखा लें। ज्वेलरी आसानी से साफ हो जाएगी।

Content Writer

palak