बर्तन से लेकर फर्नीचर तक चमकाएगा टी- बैग, यूं करें इस्तेमाल

9/25/2020 2:33:47 PM

चाय के बिना तो बहुत से लोगों की दिन की शुरूआत नहीं हो पाती है। ऐसे में इससे बनाने के लिए कई लोग टी- बैग्स का इस्तेमाल करते हैं। अक्सर लोग इसका सेवन करने के बाद इसके बैग्स को फेंक देते हैं। शायद सुनने में आपको थोड़ी हैरानी होगी। मगर इसे दोबारा काम में लाया जा सकता है। जी हां, आप इन्हें किचन के गंदे बर्तन, फर्नीचर की सफाई और अन्य कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिस जानकर अगली बार आप इन टी- बैग्स को फेंकने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे...

शीशे की सफाई

कांच की खिड़कियां व ड्रेसिंग टेबल के शीशे को भी टी-बैग्स से साफ किया जा सकता हैं। इसके लिए टी बैग्स को खिड़कियों व ड्रेसिंग टेबल के शीशों पर हल्के हाथों से रगड़ें। इससे शीशे एकदम नए जैसे नजर आएंगे।

चूहों को भगाए

अगर आपके घर में भी चूहे है तो इन टी- बैग्स को अलमारी, रैंक या जहां ये ज्यादा आते हैं वहां रख दें। इससे चूहे जल्दी ही घर से भाग जाएंगे। इसके अलावा टी बैग्स में पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदें डालकर घर के कोनों में रखने से मकड़ी और चींटियों की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

लकड़ी के फर्नीचर और फर्श को बनाए नए जैसा

इससे फर्श और लकड़ी के फर्नीचर पर जमा गंदगी भी साफ होने में मदद मिलती है। इसके लिए पानी में टी-बैग्स डालकर कर 1-2 मिनट उबालें। तैयार मिश्रण को ठंडा कर इसमें किसी साफ और मुलायम कपड़े को निचोड़कर इससे फर्श व फर्नीचर की सफाई करें। उसके बाद इसे साफ व मुलायम कपड़े से साफ कर लें। इससे आपका फर्नीचर व फर्श ने जैसा चमक उठेगा।

nari,PunjabKesari

बर्तनों को करें साफ

बर्तनों पर जमा जिद्दी चिकनाई को साफ करने के लिए टी- बैग काफी कारीगर साबित होता है। इसके लिए गंदे बर्तनों में गर्म पानी और टी- बैग्स को डालकर रात भर भिगो कर रख दें। अगली सुबह बर्तनों को रोजाना की तरह धोए। जिद्दी से जिद्दी दाग मिनटों में साफ हो जाएंगे।

फ्रिज की बदबू करें दूर 

फ्रिज में कई दिनों तक कोई सामान पड़ा रहने पर बदबू आने लगती है। इसके अलावा बंद पड़े फ्रिज से भी बदबू करने लगता है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए फ्रिज को अच्छे से साफ कर लें। उसके बाद टी- बैग्स को फ्रिज के कोने-कोने में रखें। इससे बदबू आने की परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा इसे डस्टबीन में भी रखा जा सकता है।

nari,PunjabKesari

मुंह के छालों से दिलाए राहत 

ज्यादा तला-भुना, मसालेदार भोजन खाने से मुंह में छाले होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके लिए टी- बैग को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए फ्रीज में रखें। उसके बाद उसे प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसे करने से कुछ ही दिनों में मुंह के छालों से आराम मिल जाएगा।

एयर फ्रेशनर की तरह करें इस्तेमाल

इसे आप घर को महकाने के लिए एयर फ्रेशनर की तरह भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए बेकार पड़े टी- बैग्स को धूप में सुखा लें। उसके बाद इसमें अपने फेवरेट तेल की 8-10 बूंदें मिक्स करें। तैयार एयर फ्रेशनर को अपने रूम, हॉल या बाथरूम आदि में टांग दें। यह पूरा घर महकाने के साथ सभी को फ्रेश फील करवाने में मदद करेगा।

इसतरह आप टी- बैग को अलग- अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अगली बार चाय जब भी बनाए उसे झूठा करने की जगह चाय तैयार कर निकल लें।
 


neetu

Related News