70s के फैशन की हुई वापसी, धूम मचाएंगे ये 6 स्टाइल

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 03:07 PM (IST)

अगर हमें एक टाइम मशीन में घुसने का अवसर मिलता तो हम सीधा 1970 के दशक में जाते। इस दशक ने हमें बहुत ही शानदार फैशन दिया था, जिसमें फ्लेयर्ड पैंट्स, बैल स्लीव्स, पैस्ली प्रिंट्स तथा हाई वेस्ट्स आदि शामिल हैं। सिर्फ 10 वर्षों में ल्यूक्स, पंक, काऊब्वॉय, हिप्पी, सोल जैसे अलग-अलग स्टाइल, जेन बर्किंन जैसी शानदार शख्सियतें, चार्लोट रैम्पलिंग के पुरुषों वाले सूट, अमेरिकन लव स्टोरी तथी अली मैकग्रॉ के प्रैपी स्टाइल रोशनी में आए थे।

साथ ही 1920 में शुरू हुए नारीवादी आंदोलन ने 1970 में आकार लेना शुरु कर दिया था। केट मिल्लैट ने क्रांतिकारी 'सैक्सुअल पॉलिटिक्स' लिखी थी, लैंगिक भेदभाव को गैर-कानूनी करार दे दिया गया था। अविवाहित महिलाओं को गर्भ निरोधक गोलियों के सेवन की आजादी मिल गई थी और 1975 में संयुक्त राष्ट्र ने महिलाओं पर पहली कॉन्फ्रैंस आयोजित की थी। महिलाओं के लिए अच्छा समय था और फैशन के सहारे वे आजादी महसूस कर रही थी।


फैशन कालमनवीस नम्रता जकारिया का मानना है कि इस वर्ष की वापसी करने वाली चीज एक खास तरह का फैशन है। वह इस बात की ओर संकेत करती हैं कि 1970 का फैशन लगभग पिछले 3 साल से प्रचलन में हैं। वह कहती हैं 'पिछले लगभग दो दशकों के दौरान 1970 के फैशन ने फैशन के किसी भी अन्य परिदृश्य के मुकाबले मन बहलाने का काम किया है। यग लगभग कुछ ऐसी ही है जैसे फैशन 1970 के दशक में वापिस चला गया हो और इसने नए फैशन के लिए एक मंच तैयार कर दिया है'1970 के फैशन का संबंध सिर्फ बैल आइटम्स तथा फ्लेटफॉर्म हील्स से ही था लेकिन इस दशक का संबंध कई और चीजों से भी है। चलिए आज हम आपको 1970 के दशक की कुछ फैशन आइटम्स दिखाते हैं, जिन्हें आप समर सीजन में अपनी वार्डरोब का हिस्सा बना सकते हैं।


फ्लेयर्ड जींस

फ्लेयर्ड जींस आपको फैशनेबल दिखाने के साथ-साथ लंबा भी दिखाता है। साथ ही यह फॉर्म फिटेड स्टाइल्स पीयर शेप्ट बॉडी के लिए भी बढ़िया ऑप्शन है। चौड़े फ्लेयर्स एप्पल शेप्ड बॉडी पर अधिक जंचते हैं। बढ़िया दिखने के लिए इन्हें टाई-डाई या स्लोगन टी के साथ पेयर करें।



ट्राऊजर सूट्स

ये सूट्स ताकतवर नारीवाद के प्रतीक हैं। इनके बारे में फैशन फेमिनिन शर्ट्स तथा स्कार्व्स के साथ टीमअप कर सकती हैं। सैटिन जैसे फैब्रिक का चयन करें, जिसमें हल्का-सा शीन का हिंट हो। सूट्स ट्रैंड बोल्ड और वाइब्रैंट कलर्स का चुनाव करें। 1970 के दशक में यह 1960 के दशक की पीकॉक रैवोल्यूशन की निरंतरता थी।

पीजैंट लुक

1970 में औरतें पीजैंट ब्लाऊज और ड्रैसेज को काफी पसंद करती थी, जिनमें एम्ब्रॉयडरी, ब्लॉक प्रिंट्स तथा डैलीकेट रफल्स वर्क किया होता था। मगर आजकल शिफॉन व हल्के फैब्रिक्स वाले पीजैंट ड्रैसेज को पसंद किया जाता है।



डैनिम ड्रैसेज

1970 से पहले डैनिम का यूज बुनियादी तौर पर वर्कवियर यानि ऑफिस के कपड़ों के लिए ही किया जाता था। धीरे-धीरे लोगों का नजरिया बदला और इसे सोशल इवैंट्स के एक फैब्रिक के तौर पर स्वीकार किया जाने लगा। डैनिम को लैदर या स्वेड फ्रिंजेस के साथ मिक्स करना अधिक मारक साबित हो सकता है। इसकी बजाए स्मार्ट मिनी या मिडी स्टाइल्स को चुनें और उन्हें प्लेटफॉर्म हील्स या क्लॉग्स के साथ टीमअप करें।


शिमर एंड शाइन

जैसे डिस्को कल्चर का आकर्षण बढ़ा तो डांसफ्लोर्स पर ईवनिंग वीयर पर अधिक फोकस किया जाने लगा और सीक्विंस की मांग बढ़ गई। 1970 के दशक में मैटेलिक ड्रैसेज का क्रेज ज्यादा देखने को मिला था।



टाई अप टॉप्स

जीनत अमान का फेवरिट स्टाइल फिर वापिस आ गया है। इन्हें हाई वेस्ट पैंट्स या मिनी स्कर्ट्स के साथ पेयर कर सकते हैं या प्रिंट्स के साथ यूज कर सकते हैं।

 

Content Writer

Sunita Rajput