रूस का दावा, इतने दिनों तक इम्यूनिटी बनाए रखेगी कोरोना वैक्सीन!

punjabkesari.in Saturday, Sep 19, 2020 - 11:46 AM (IST)

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते केसों के बीच लोगों को एक ही बात का इंतजार है कि आखिर इसकी वैक्सीन कब तक आएगी। इसकी वैक्सीन पर काम तो चल रहा है लेकिन इसे लेकर अभी भी लोगों के मन में बहुत से सवाल हैं। जैसे कि अगर वैक्सीन आ गई तो वह कब तक इस वायरस से बचाएगी?  विशेषज्ञों ने इस पर भिन्न भिन्न दावे पेश किए हैं। 


वहीं हाल ही में रूस की तरफ से वैक्सीन को लेकर एक और दावा किया गया है। 

ये तो सब जानते हैं कि रूस दुनिया भर में पहला ऐसा देश है जिसने पहली वैक्सीन तैयार की हालांकि अब वह इसकी दूसरी वैक्सीन पर भी काम कर रहा हैं और इसे बनाने वाले विशेषज्ञों ने बताया है कि आखिर इसके सेवन से इम्यूनिटी कब तक बनी रहेगी। 

इतने समय तक बनी रहेगी इम्यूनिटी

इस वैक्सीन पर काम करने वाले विशेषज्ञों की मानें तो,' यह वैक्सीन कम से कम छह महीने के लिए वायरस की प्रतिरोधक क्षमता की गारंटी देता है। हालांकि यह वैक्सीन जीवन भर तो रक्षा नहीं कर सकती है।' आपको बता दें कि रूस को अपनी दूसरी वैक्सीन पर 21 जुलाई को क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मिली थी। ऐसी उम्मीद भी जताई जा रही है कि यह परीक्षण 30 सितंबर तक चलेगा अक्तूबर तक इसे रजिस्टर कर लिया जाएगा, जबकि नवंबर में से इस वैक्सीन का उत्पादन भी शुरू कर दिया जाएगा। 

नहीं दिख रहे कोई साइड-इफेक्ट

रूस जिस दूसरी वैक्सीन पर काम कर रहा है उसका नाम 'एपीवैककोरोना' (EpiVacCorona) रखा गया है और एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक 57 वॉलंटियर्स को यह वैक्सीन दी गई है और खुश करने वाली बात यह है कि जिन लोगों ने यह वैक्सीन ली है उनमें कोई साइड इफेक्ट भी नहीं दिखे हैं।  

पहली वैक्सीन से बहतर है दूसरी 

आपको बता दें कि रूस ने जब पहली वैक्सीन बनाई थी तो इस पर बहुत से सवाल उठाए गए थे। साथ ही में इसके बहुत से साइड इफेक्ट भी सामने आए थे। जैसे कि बुखार होना, शरीर में दर्द होना लेकिन रूस की तरफ से यह दावा किया जा रहा है कि दूसरी वैक्सीन पहली से बहतर है और इसके साइड इफेक्ट भी  नहीं होंगे। 

बरतें सावधानियां

 कोरोना वैक्सीन पर चाहे काम चल रहा है लेकिन आप को अभी भी इससे बचने के लिए हर एहतियात बरतनी चाहिए। बाहर जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें, ज्यादा भीड़ वाले स्थान पर न जाएं। बाहर से आए हैं तो स्नान जरूर करें। 

Content Writer

Janvi Bithal