रिसर्च का दावा, लंबे लोगों में ज्यादा होता है कैंसर का खतरा

punjabkesari.in Saturday, Oct 27, 2018 - 10:15 AM (IST)

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जो व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है। यह बीमारी कब किसे और कैसे हो जाए इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। मगर किन लोगों को इसका खतरा ज्यादा रहता है इसका पता जरूर लगाया जा सकता है। हाल ही में एक रिसर्च ने दावा किया है कि जिन लोगों की हाइट ज्यादा होती है उनमें कैंसर का खतरा अधिक रहता है।

 

लंबे लोगों को क्यों है कैंसर का ज्यादा खतरा?
जब शरीर का कोशिकाओं की ग्रोथ पर कंट्रोल रुक जाता है तब कैंसर सेल्स विकसित होने लगते हैं। इसके कारण असमान्य कोशिकाएं बनने लगती हैं और जिससे ट्यूमर बन सकता है। स्टडी के मुताबिक, लंबे लोगों में कैंसर की संभावना इसलिए ज्यादा होती है क्योंकि उनके शरीर में अधिक कोशिकाएं होते हैं। यही वजह है कि वह कैंसर से जल्दी ग्रस्त हो जाते हैं।

मेलेनोमा कैंसर का होता है ज्यादा खतरा
शरीर में कोशिकाएं ज्यादा होने के कारण लंबे लोगों में मेलेनोमा का खतरा ज्यादा रहता है। शरीर में कोशिकाएं ज्यादा होने के कारण लंबे लोगों में मेलेनोमा का खतरा ज्यादा रहता है। इसकी वजह से लंबे लोगों को कम हाइट वाले लोगों की तुलना में त्वचा संबंधी समस्याएं भी ज्यादा होती है। मगर लंबाई की वजह से महिलाएं पेट, मुंह और सर्विकल कैंसर का शिकार नहीं होती।

औंरतों में 12 तो पुरूषों में 9 प्रतिशत होता है खतरा
पुरुषों और महिलाओं दोनों में सामान्य से 10 सेंटीमीटर अधिक हाइट होने पर कैंसर की संभावना 10 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। स्टडी के मुताबिक, महिलाओं की औसत लंबाई 162 सेमी(5 फीट, 4 इंच) और पुरुषों की 175 सेमी( 5 फीट, 9 इंच) मानी गई है। ऐसे में इससे अधिक हाइट होने पर महिलाओं को कैंसर का खतरा 12 प्रतिशत और लंबे पुरुषों को 9 प्रतिशत तक होता है। इसमें कोलन, किडनी और लिम्फोमा कैंसर के मामले सबसे ज्यादा देखे गए हैं।

Content Writer

Anjali Rajput