Health Alert! कपड़े का मास्क इस्तेमाल करने वाले अक्सर करते हैं ये गलती

punjabkesari.in Wednesday, Dec 23, 2020 - 12:10 PM (IST)

कोरोना से बचने के लिए अभी तक विशेषज्ञों के द्वारा एक ही तरीका कारगर बताया जा रहा है जो है मास्क पहनना। इस वायरस को आए साल हो गया है लेकिन इससे बचने के लिए अभी तक लोगों के पास सिर्फ एक ही रास्ता है जो है मास्क पहनन। वहीं मास्क को लेकर भी बहुत सारी स्टडी सामने आते रहती है। इससे तो कोई इंकार नहीं कर सकता है कि मास्क हमें काफी हद तक वायरस की चपेट में आने से बचाता लेकिन मास्क भी आपको समस्या में डाल सकता है अगर आप उसका इस्तेमाल सही ढंग से नहीं करेंगे। 

एक मास्क को ज्यादा इस्तेमाल करने से हो सकता है खतरा 

बहुत से ऐसे लोग हैं जो घर पर बने कपड़े का मास्क पहन रहे हैं लेकिन यही कपड़े का मास्क आपके लिए जानलेवा हो सकता है अगर आप इस मास्क का इस्तेमाल बार-बार करेंगे। 

क्यों खतरनाक है एक ही मास्क को बार-बार पहनना?

दरअसल एक रिसर्च की मानें तो शोधकर्ताओं ने यह माना है कि कपड़े का एक ही मास्क अगर लोग बार-बार इस्तेमाल करेंगे तो इससे उन्हें खतरा हो सकता है क्योंकि मास्क का कपड़ा खराब हो जाता है जिसके कारण से आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा जाता है। 

फैंसी मास्क पहनने वाले हो जाएं सावधान 

इतना ही नहीं इस रिसर्च में यह भी पाया गया है कि नया मास्क पुराने मास्क की तुलना में ज्यादा सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं आज कल बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो फैंसी मास्क वियर करते हैं लेकिन शोधकर्ताओं की मानें तो अगर आप इस तरह के फैंसी मास्क पहनते हैं तो यह आपको कोरोना से बचाने में कारगर नहीं है। इसलिए मास्क खरीदते समय इसके कपड़े का खासकर ध्यान रखें। 

ऐसे मास्क पहनने से रहेगा कोरोना से बचाव 

वहीं विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि अगर आप मास्क लेते हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि उसमें किसी भी तरह का छेद न हो और न ही वो ढीला हो यानि कि वो आपके चेहरे पर एक दम फिट होना चाहिए। मास्क इसिलए चेहरे पर फिट होना चाहिए ताकि आपका हाथ मास्क पर बार-बार न लगे। 

धोकर न पहनें मास्क 

बहुत से लोग जो कपड़े का मास्क का इस्तेमाल करते हैं वह एक ही मास्क को धोकर पहन लेते हैं लेकिन धोने के बाद मास्क में वो जान नहीं रहती है कि वह आपको वायरस से बचा पाए क्योंकि लगातार धोने से उसमें छेद रहो जाते हैं जिससे आपको वायरस से अधिक खतरा हो जाता है। इसलिए मास्क को धोने की बजाए नया मास्क खरीदें। 

Content Writer

Janvi Bithal