बच्चों की सर्दी-खांसी का इलाज हैं ये 6 चीजें

punjabkesari.in Sunday, Jul 22, 2018 - 04:28 PM (IST)

मानसून के मौसम में बच्चों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण बच्चों को सर्दी, खांसी और जुकाम होना आम बात है। कई बार सर्दी-जुकाम के कारण बच्चों को सांस लेने में प्रॉब्लम होने लगती है। बच्चे को तकलीफ में देखकर माता-पिता दवाएं खिलते हैं। मगर हर छोटी बात के लिए दवाई खिलाने से बच्चे की सेहत पर असर पड़ने लगता है। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर बच्चो की सर्दी-खांसी को दूर कर सकते हैं। 

सर्दी-खांसी को दूर करने के घरेलू नुस्खे 

शहद 
1 साल से कम उम्र तक बच्चों को सर्दी जुकाम होने पर उनको कच्चा शहद खिलाएं। 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच कच्चा शहद मिला लें। अब हर 2 घंटे के बाद बच्चे तो इस मिश्रण को चटाएं। 

 

 

 अजवाइन


जुकाम ठीक करने के लिए 1 कप सरसों के तेल में थोड़ी सी अजवाइन और 10 लहसुन की कलिया मिलकर बच्चे की मालिश करें। इसमें मौजूद एंटी इनसेक्टीसाइड और एंटीवायरल गुण बच्चों को एक दम हैल्दी बना देता है। 

 

 

 अदरक
बच्चों को अदरक खिलाने से भी सर्दी-जुकाम ठीक होता है। 6 कप पानी में 2 चम्मच दालचीन के टुकड़े डालकर 20 मिनट के लिए पकाए। बाद में इसको छान लें। अब इस पानी में चीनी और शहद मिलाकर बच्चे को 3 से 4 बार पिलाएं। 1 साल से कम आयु के बच्चों को बराबर मात्रा में गर्म-पानी मिलाकर पिलाएं।

 

 

संतरा


संतरा बच्चे बड़े चाव से खाते हैं। विटामिन सी युक्त संतरा शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है, जिससे सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं दूर रहती है। इसके अलावा संतरे का रस पीने से गले की खराश भी दूर हो जाती है।

 

 

 तरल पदार्थ
बच्चे को समय-समय पर पानी पीने को दें। एेसा करने से बच्चे का निर्जलीकरण नहीं होचा। शरीर में पानी का उचित स्तर, मल -निकास को पतला करके आपके बच्चे के शरीर से कीटाणुओं का निकास करने में और बंद-नाक, छाती जमने आदि की समस्या से बचाता है।

 

 

 सहजन
सहजन की मुट्ठीभर पत्तियों को 1/2 कप नारियल के तल में गर्म करें। इसें सूखाने के बाद बच्चों के सिर की मालिश करें। इससे बच्चों की सर्दी, खांसी और कप की परेशानी दूर हो दाएगी।

 

Content Writer

Nisha thakur