चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 06:39 PM (IST)

महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बालों का उगना आम है। लेकिन ये अनचाहे बाल चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। इनके उगने की प्रमुख वजह हॉर्मोनल बदलाव, अनुवांशिक कारण, बीमारियां और दवाइयां हैं। ज्यादातर महिलाए इससे परेशान रहती हैं और इसे हटाने के लिए पार्लर के चक्कर लगाती हैं। लेकिन अब आपको अनचाहे बालों की वजह से बार-बार पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही अनचाहे वालों का सफाया कर सकती हैं-

ओटमील और केला

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप ओटमील और केले का स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए एक बड़े कटोरे में केले को मैश कर लें। अब इसमें ओटमील डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। जब यह पूरी तरह सूख जाए तो उंगलियों की मदद से रगड़ते हुए इसे निकाल दें और पानी से मुंह धो लें। इसे सप्ताह में कम से कम दो बार जरूर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे के महीन अनचाहे बाल धीरे-धीरे हटने लगेंगे।  

नींबू और शहद

एक बाउल में दो बड़े चम्मच बारीक पिसी चीनी ले और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर गर्म कर लें। हल्का ठंडा होने पर इसमें कॉर्नस्टार्च मिला दें। इस मिश्रण को वैक्स की तरह चेहरे पर लाएं। कुछ देर बार वैक्सीन स्ट्रिप की मदद से फेस पर मौजूद अनचाहे बालों को हटा दें। 

अंडे की सफेदी और एलोवेरा जेल

बड़े बाउल में एक अंडे की सफेदी यानी एग वाइट लें और उसमें आधा चम्मच ऐलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद अनचाहे बालों पर कॉटन पैड की मदद से ये मिश्रण लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद इसे बालों की विपरित दिशा में नीचे से ऊपर की तरफ खींचे। ऐसा करने से अनचाहे बाल साफ हो जाएंगे। 

Content Editor

Navrahi