गर्दन का कालापन दूर करने के 7 पक्के और असरदार घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 10:57 AM (IST)

गर्दन का कालापन कैसे हटाये : लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे की ज्यादा केयर करती हैं। चेहरे को सुंदर बनाने के लिए वह कई तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करती हैं। मगर वह अपने गर्दन की ओर ज्यादा ध्यान नहीं देती। इससे गर्दन काली हो जाती है। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए लड़कियां बहुत से ट्रीटमेंट और ब्यूटी प्रॉड्क्ट का सहारा लेती है लेकिन फिर भी गर्दन का कालापन भी फिर दूर नहीं होता है। एेसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर गर्दन का कालापन दूर कर सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं नुस्खों के बारे में बताएंगे। 


1. लेमन ब्लीच 
आधा चम्मच नींबू का रस लें। अब इसमें 1 चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इसको अच्छी तरह से गले पर लगाएं। रातभर के लिए एेसे ही रहने दें। सुबह उठकर पानी से गर्दन को साफ कर लें। लगातार एेसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 


2. शहद  
शहद और नींबू रस मिलाकर लगाने से भी गर्दन का कालापन दूर किया जा सकता है। 2 चम्मच नींबू का रस लें उसमें शहद मिलाएं। इसको लगभग आधे घंटे के लिए गर्दन पर लगा रहना दें। धोते समय गर्दन की मसाज करें। इस तरह गर्दन की सारी गंदगी निकल जाएगी। 


3. ओट स्क्रब
4 चम्मच ओट मिल लें। इसको अच्छे से पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच टमाटर की प्यूरी डाल लें। इस पेस्ट को अच्छे से मिलाकर गले पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार लगाने से कुछ ही दिनों में गर्दन का कालापन दूर किया जा सकता है। 


4. बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर ठंडे पानी से गर्दन धो लें।  


5. खीरा
खीरे को कद्दूकस कर उसमें गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बनाएं। इसको 10 मिनट के लिए गर्दन पर लगाएं। अब गर्दन को साफ पानी से धो लें। 

 

6. दही 
दही का इस्तेमाल भी रंग निखारने के लिए किया जाता है। 1 बड़ा चम्मच लें। इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करें। कुछ दिनों तक एेसा करन से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 


 

Punjab Kesari