इन टिप्स को अपनाकर दूर करें हाथों की टैनिंग

punjabkesari.in Sunday, Aug 01, 2021 - 12:05 AM (IST)

धूप के कारण चेहरे की  सुंदरता गायब होने लगती है। जिसकी वजह से चेहरा टैप होता जाता है। इसकी वजह से सिर्फ चेहरे पर ही टैनिंग नहीं होती इसका असर हाथों पर भी दिखने लगता है। लेकिन इन नुस्खों को अपनाकर आप अपने हाथों की टैंनिंग को दूर कर सकती हैं...

लगाएं हल्दी और बेसन

हाथों की टैनिंग दूर करने के लिए आप हल्दी और बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना। एक बाउल में उसमें हल्दी और बेसन डालकर पेस्ट बना लें। इसे रोजाना अपने हाथों पर लगाएं। हाथों की टैनिंग दूर होने लगेगी।

पपीते से दूर करें टैनिंग

आप पपीते के जरिए भी हाथों की टैनिंग दूर कर सकती हैं। थोड़ा सा काटे हुए पपीते को अच्छी तरह कर मैश कर लें। अब धीरे-धीरे इसे अपने हाथों पर लगाएं। पपीते के इस्तेमाल से आपके हाथों की टैनिंग चली जाएगी। साथ ही त्वचा को आवश्यक तत्व भी मिलेंगे।

टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर को दो भागों में बांट लें। टमाटर के अंदर वाले हिस्सों को टैनिंग वाली जगह पर रगड़े। टमाटर को ऐसा रगड़े कि बीज और रस त्वचा के संपर्क में आए। इससे त्वचा में और निखार आएगा।

नींबू, खीरा और गुलाब जल

हाथों की रंगत फिर से वापस लाने के लिए नींबू के रस में खीरे का रस और गुलाब जल मिलाकर एक मिश्रण बना लें। इसे अपने हाथों पर लगाएं। ऐसा करने के कुछ दिनों बाद हाथों की टैनिंग दूर हो जाएगी।

News Editor

Shiwani Singh