Skin के लिए बड़ी फायदेमंद है हरी मिर्च

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2017 - 12:17 PM (IST)

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : कई लोग खाने में हरी मिर्च का सेवन बहुत कम करते हैं लेकिन यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हरी मिर्च में कैप्सियासिन नाम का यौगिक मौजूद होता है तो सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है। रोजाना अपने आहार में हरी मिर्च को शामिल करने से स्किन में निखार आता है। आइए जानिए हरी मिर्च के फायदों के बारे में


मुंहासे
पसीने की वजह से चेहरे पर छोटी-छोटी फुंसियां हो जाती हैं। ऐसे में हरी मिर्च का लेप बनाकर फुंसियों पर लगाएं। जिससे वह बड़ी नहीं होंगी और निशान भी नहीं पड़ेंगे।

खुजली
शरीर के किसी भी हिस्से पर खुजली होने पर मिर्च को तेल में जलाएं और उससे शरीर की मालिश करें। इससे खुजली की समस्या दूर होगी।

ग्लोइंग स्किन
हरी मिर्च में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडैंट होता है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। हरी मिर्च का सेवन करने से खून साफ होता है जो चेहरे के दाग-धब्बों के दूर करके त्वचा में निखार लाता है।

बैक्टीरियल इंफैक्शन
इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफैक्शन होने से बचाव रखते हैं। रोजाना भोजन के साथ हरी मिर्च का सेवन करने से त्वचा संबंधी कोई रोग नहीं होता।

झुर्रियों की समस्या
उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियों के निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में हमेशा खाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रियंटस होते हैं जो झुर्रियों और झाइयों की समस्या को दूर करते हैं।

Punjab Kesari