कच्चा पपीता दिलाएं शरीर के अनचाहें बालों से छुटकारा (pics)

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2016 - 09:54 AM (IST)

लड़कियां अक्सर अपने होंठ के ऊपर और शरीर के उनचाहे बालों से परेशान होती है। इन से छुटकारा पाने के लिए वह वैक्‍सिंग और शेविंग का सहारा लेती है, लेकिन समय की कमी होने के कारण वह हमेशा वैक्‍सिंग नहीं करवा पाती। अगर आप चाहे तो अपने घर में ही कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर अपने शरीर और एपलिप्स के अनचाहे बालों से निजात पा सकती है। आज हम आपको कच्चे पपीते की मदद से अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के तरीके के बारे में बताएंगे। 

 

कच्‍चे पपीते में एंजाइम होता है, जिसको रोजाना त्‍वचा पर लगाने से अनचाहे बाल गायब हो जाते है। आप दो तरीको से कच्चे पपीते का पैक बनाकर अपने अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है पैक बनाने की विधि के बारे में...

 

1. कच्‍चा पपीता और हल्‍दी

इस पैक को बनाने के लिए कच्‍चे पपीते के कुछ टुकडे़ काटे और उसका पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें एक चुटकी हल्‍दी डालें। इस पेस्‍ट को उस जगह लगाएं जहां के बालों को निकालना हो। जब पैक सूख जाए तब इसे स्‍क्रब कर के निकाल दें। इसको हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। 

2. कच्‍चा पपीता, हल्‍दी, बेसन और ऐलोवेरा 

इस पैक को बनाने के लिए कच्‍चे पपीते के कुछ टुकडे़ ले कर पीस लें। फिर इसमें ऐलोवेरा का पल्‍प, 1 चुटकी हल्‍दी और बेसन मिक्‍स करके पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर सूखने दे और फिर इसे स्‍क्रब कर के निकालें। 
 

Punjab Kesari