भारत में बढ़ी मरीजों की संख्या, वायरस से बचना है तो याद रखें ये बातें

punjabkesari.in Monday, May 04, 2020 - 03:18 PM (IST)

भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों में लगातार इजाफा हो रहा है। भारत में 42,533 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए है वहीं, 1373 लोगों की अब तक इस घातक वायरस से मौत हो चुकी है। हालांकि 1100 से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। आज से देश में तीसरा लॉकडाउन भी शुरू हो चुका है जो 4 मई से लेकर 17 मई तक रहने वाला है। हालांकि कुछ जगहों पर छूट दे गई है। ऐसे में लोगों को अपनी सावधानी खुद ही रखनी होगी।

कोरोना से बचना है तो याद रखें ये बातें...
बेवजह बाहर न निकलें

फिलहाल लोगों के लिए घर में रहना ही सबसे सुरक्षित है। ऐसे में जब तक बहुत जरूरी ना हो बाहर न निकलें। इससे आप संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचेंगे।

धोते रहें हाथ

अपने आस-पास साफ-सफाई रखने के अलावा हाथों को बार-बार धोते रहें। इसके लिए अल्कोहॉल बेस्ड सैनेटाइजर, साबुन या हैंडवॉश का यूज करें। साथ ही साथ, मास्क लगाना भी जरूरी है।

आंख, नाक व मुंह को न छूएं

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, यह वायरस रेस्पिरेट्री ड्रॉपलेट्स ही नहीं, आंख व मुंह से निकलने वाले फ्लूइड्स से भी फैल सकता है। ऐसे में अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। खांसते या छींकते वक्त टिश्यू जरूर यूज करें। टिश्यू यूज करने के बाद डिस्पोज कर दें।

हैंडशेक है खतरनाक

अगर आपका एरिया खुल चुका है तो बाहर निकलते समय सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें। लोगों से हाथ भी ना मिलाएं बल्कि दूर से नमस्ते करें। हो सकता है कि आपके या दूसरे व्यक्ति के हाथों में चिपका वायरस आपके संपर्क में आ जाए।

लक्षणों पर दें ध्यान

ICMR की रिपोर्ट के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के 69 प्रतिशत मामले असिंप्टोमैटिक हैं यानि कुछ लोगों में लक्षण कम या दिखाई नहीं दे रहे हैं। ऐसे में सेल्फ टेस्टिंग करते रहें। अगर सेहत में कोई भी बदलाव नजर आए तो चेकअप करवाएं। इसके अलावा खांसी, बुखार, स्वाद या गंध में पहचानने में दिक्कत, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, ठंड से शरीर कंपकपाना, गले में खराश और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो तो नजरअंदाज ना करें।

Content Writer

Anjali Rajput