Rat Problems: इन Tips को करें फॉलो, घर में नहीं टिक पाएगा एक भी चूहा

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2022 - 05:11 PM (IST)

चूहों का हमारे घर में घुसना कोई नई बात नहीं है। इन दिनों में अकसर कीड़ों-मकोड़ों का आतंक बढ़ जाता है और चूहों की मौजूदगी किसी बड़ी परेशानी से कम नहीं होती है। हालांकि घर में आने वाले कीड़ों-मकोड़ों से जैसे-तैसे छुटकारा पाया जा सकता है, मगर चूहों को घर से भगाना काफी मुश्किल काम होता है। तो वहीं चूहे अक्सर घर के वायर, कपड़े और जूतों को काटकर लोगों की मुश्किलें बढ़ाने का काम भी करते हैं और कई बीमारियों को भी दावत देते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें घर से बाहर भगाया जाए। ऐसे में आप चाहे तो बिना मारे ही चूहों को घर से भगा सकते हैं। इसके लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू टिप्स।

प्याज की गंध 

प्याज की गंध चूहों को भगाने के लिए काफी लाभदायक है। प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसे घर के अलग-अलग कोने में रख सकते हैं, इससे चूहें आपके घर से जल्द ही भाग जाएंगे। इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके घर के जानवर इस प्याज को न खाएं, क्योंकि उनके लिए भी ये खतरनाक साबित हो सकते हैं। प्याज काफी जल्दी सूख जाता है. इसलिए हर 2-3 दिन में प्याज को बदलते रहें। इससे चूहे आपके घर में बिल्कल नहीं घुसेंगे।

लाल मिर्च का पाउडर 

लाल मिर्च का पाउडर अच्छे-अच्छे जानवरों को दूर भगा देता है। इसलिए चूहों को घर से भगाने के लिए घर के दरवाजे के पास और किचन के काउंटर और जमीन के किनारों पर लाल मिर्च का पाउडर छिड़क देना चाहिए या सूखी लाल मिर्च रख दें। इन जगहों पर चूहे सबसे ज्यादा आते हैं और इस नुस्खे की मदद से फिर दोबारा आपको दिखाई नहीं देंगे।  

लहसुन का पानी

एक गिलास पानी में लहसुन (Garlic) को घिसकर मिला लें और अच्छे से हिला कर उसे मिक्स कर लें। इस पानी को चूहों के घूमने वाली जगह पर छिड़क दें। चूहे लहसुन से दूर भागते हैं, इस मिश्रण को और अधिक असरदार बनाने के लिए आप इसमें लोंग की कुछ कलियां डाल सकते हैं। 

लौंग का तेल

लौंग का तेल (Clove Oil) छोटे कीणे-मकौड़ों को दूर भगाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल करने के लिए कुछ लौंग की कलियों को मलमल के कपड़े में बांधकर चूहों के बिलों में जाकर रख दें। इससे चूहे भाग भी जाएंगे और दोबारा अपने ठिकानों पर आने से डरेंगे भी। 

चूहों को मारने का घरेलू उपाय

घर से चूहों की समस्या पूरी तरह से खत्म करने के लिए आप प्लास्टर ऑफ पैरिस और कोको पाउडर से होममेड रैट किलर भी बना सकते हैं। कोको पाउडर चूहों को बेहद पसंद होता है। तो वहीं इसमें प्लास्टर ऑफ पैरिस मिलाने से ये चूहों की आंतों में चिपक जाता है जिससे चूहे मर जाते हैं।

घर को रखें साफ व स्वच्छ

चूहों के घर से जाने के बाद घर को साफ करना न भूलें। इसके लिए सबसे पहले घर की खिड़की-दरवाजे खोल दें। फिर कागज, कपड़े या ग्लव्ज की मदद से चूहों की गंदगी को साफ कर घर को अच्छी तरह से सैनेटाइज कर लें। ऐसा करने से घर हाइजीन और मेंटेन रहेगा और बीमारी फैलने का खतरा भी खत्म हो जाएगा।

Content Writer

vasudha