चेहरे की झुर्रियों को रोकने के उपाय

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 10:51 AM (IST)

चेहरे की झुर्रियां मिटाने के उपाय : बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा में कई तरह के निशान दिखने लगते हैं। एेसे में झुर्रियां, रूखापन और चेहरे पर फाईन लाइन्स पड़ने जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। इससे बचने के लिए मार्किट में कई तरह की ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन इनका कोई खास फर्क त्वचा पर नजर नहीं आता। ऐसे में अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल्स और सभी पोषक तत्वों को शामिल करें जिससे त्वचा को लंबे समय तक जवान रखा जा सकता है।


1. विटामिन सी


लाल शिमला मिर्च में आयरन, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं जो झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं। इसके सेवन से चेहरे के रंग में भी सुधार आता है।

 

2. विटामिन ई


सूरजमुखी के बीजों का पैक चेहरे पर सूरज की सीधी किरणें पड़ने से रोकता है। विटामिन ई में एंटी एजिंग तत्‍व पाये जाते हैं जो कि झुर्रियों को हटाता है और एजिंग को पास आने नहीं देता। अगर आप हर वक्‍त जवान दिखना चाहती हैं तो विटामिन ई फेस पैक लगाना शुरु कर दें।

 

3. विटामिन ए


हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह चेहरे की झुर्रियों को दूर करती है और कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है।  

 

4. कोपर


ब्रोकली में काफी मात्रा में लोहा, प्रोटीन, विटामिन ए, सी और कैल्शियम होता है जो त्वचा में होने वाली झुर्रियों को रोकने में मदद करता है।

 

5. सेलेनियम


अगर आप मांसाहारी हैं तो अपनी डाइट में चिकन का प्रयोग कर सकते हैं। यह त्वचा पर सूरज की सीधी पड़ने वाली किरणों को रोकता है और स्किन को सुरक्षित रखता है।

 

6. बायोटिन


 शकरगंद में भरपूर मात्रा में बी-कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है।

 

7. फोलिक एसिड


दालों में काफी मात्रा में बी-कॉम्प्लेक्स होता है और यह त्वचा में नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करती हैं।

 

8. ओमेगा 3 फैटी एसिड


अखरोट त्वचा की नमी को बनाए रखता है। यह त्वचा को विषैले पदार्थों से छुटकारा दिलाता है।

 


 

Punjab Kesari